Ayodhya Verdict: यूपी भड़का'ऊ अफवाह फैलाने के आरोप में अमित जानी समेत 2 गिरफ्तार

Ayodhya Verdict: यूपी भड़का’ऊ अफवाह फैलाने के आरोप में अमित जानी समेत 2 गिरफ्तार

नोएडा: अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को कानून-व्यवस्था दुरुस्त रखने के शख्त निर्देश दिए हाय थे। यूपी के हर एक जिले से लेकर सभी जनपदों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखने के आदेश दिए गए थे. साथ ही राज्य प्रशासन ने सांप्रदायिक सौहार्द का माहौल खराब करने वालों पर पुलिस को विशेष नजर रखने का निर्देश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट का फैसले को देखते हुए खासकर सोशल मीडिया के जरिए भड़काऊ पोस्ट शेयर कर माहौल खराब करने वालों की निगरानी की विशेष तौर पर ताकीद की गई थी. लेकिन इसी क्रम में शनिवार को नोएडा पुलिस ने अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दो लोगो को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

आपको बता दें अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद माहौल खराब करने वाली अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने उत्तर प्रदेश नव निर्माण सेना के अध्यक्ष अमित जानी समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों को जेल भेज दिया है। गिरफ्तार किए गए दूसरे व्यक्ति का नाम हेमंत चौधरी बताया जा रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि अमित जानी को सतर्कतावश गिरफ्तार किया गया है, जबकि हेमंत चौधरी ने डायल 100 पर फोन करके अफवाह फैलाई थी। वही थाना इकोटेक तीन पुलिस ने हेमंत चौधरी नामक व्यक्ति को अयोध्या मामले पर निर्णय के बाद गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि हेमंत चौधरी ने नियंत्रण कक्ष को फोन करके बताया था कि एक जगह भारी संख्या में लोग इकट्ठे हैं।

लेकिन जब हेमंत चौधरी के बताये हुए जगह पर पुलिस वहां पहुंची तो पुलिस को पता चला कि सूचना देने वाले ने झूठी सूचना दी है. इसके बाद कार्रवाई करते हुए पुलिस ने हेमंत चौधरी को गिरफ्तार कर लिया. वही एसएसपी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक और शासन ने आदेशित किया है कि जिन लोगों के बारे में यह शक हो कि वह अयोध्या मामले के फैसले के बाद अफवाह फैला सकते हैं और माहौल बिगाड़ने में भूमिका निभा सकते हैं।

उनको हिरासत में लिया जाए. इसी क्रम में अमित जानी और हेमंत चौधरी को गिरफ्तार किया गया है. मालूम हो कि इससे पूर्व भी अमित जानी के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने और अफवाहों को बल देने के आरोप में मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं. कई विवादित मुद्दों पर अमित जाने कटु प्रतिक्रिया देते रहे हैं।

Leave a comment