VIDEO: मंदी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर में म’चा हाहाका’र, 18 महीने में बंद हुए 286 डिलरशिप आउटलेट, देखिए

देश भर में लगातार मंदी की मार से जूझ रही ऑटो इंडस्ट्री की मुसीब’तें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ समय पहले यह ख़बर आई थी कि ऑटो सेक्टर से 10 लाख नौकरियाँ जाने का ख़त’रा है तो वही अब ख़बर आई है कि पिछले 18 महीनों में 286 डीलरों को अपनी दुकानें बंद करनी पड़ी हैं। इसके अलावा जुलाई, 2019 में पिछले 19 सालों में सबसे कम वाहनों की बिक्री हुई है। ऑटो इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि अभी इससे भी ज़्यादा ख़राब हाला’त आने वाले हैं।

इस साल के जुलाई माह में वाहनों में गिराबट आ रही है। पिछले 19 सालों में इस साल वाहनों की बिक्री सबसे काम रही है। हालात अब यहाँ तक पहुँच चुके है की इन 18 माह के दौरान पुरे देश में 286 वाहन डीलरशिप हो गए हैं. आखरी के 3 माह में मंदी की वजह से 15,000 लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं। सूत्रों के मुताबिक़ यह पता चला है की ऑटो इंडस्ट्रीज़ के जानकार यह बता रहे है. आने वाले दिनों में हाला’त और बिगड़ने की संभावना है।

Image Source: Google

वही जानकारों का कहना है कि उपभोक्ता की डिमांड और लिक्विडिटी अब संक’ट में है और ऑटो सेक्टर में ट्रांजीशन की प्रक्रिया अब ज्यादा लम्बी खींची जा सकती है | इसका सीधा असर वाहनों की कीमत पे पड़ेगा क्यूंकि इससे वाहनों की कीमतें भी बढ़ेंगी और कीमतों के बढ़ते इंडस्ट्रीज की ग्रोथ भी रुकेगी। बता दें की नियमों के अनुसार 2020 तक ऑटो सेक्टर को BS-6 के स्तर का बनाना पड़ेगा।

सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मनुफाचुरास SIAM ने मंगलबार को बताया की जुलाई के माह में यात्री वाहनों और दोपहिया वाहनों की बिक्री 19 % तक काम हुई यानी 18 25 148 तक की कमी आयी। इससे पहले सन 2000 में यह गिरावट देखि गयी थी और उस वक़्त यह गिरावट का आंकड़ा 22 % था ऑटो सेक्टर के चल रहे संकट को नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी के संकट से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।

 

इन सब के अलावा लिक्विडिटी स्कवीज और उपभोक्ताओं के विश्वास में भी कमी ऑटो सेक्टर की मंदी के लिए ज़िम्मेदार माने जा रहे है। वहीँ ऑटो सेक्टर के BS 6 स्तर पर ट्रांजीशन के हालात बिगड़ने की सम्भावना है। यामाहा मोटर्स ने मंगलवार को बयां दिया , उसमे कहा कि BS 6 ट्रांजीशन के चलते की वजह से उनके दोपहिया वाहन के दामों में 10 15 % की बढ़ोतरी हो सकती है।

फडरेशन ऑफ़ ऑटोमोबाइल डीलरशिप एसोसिएशन FADA ने कहा की पिछले 18 महीनो में 286 डीलरशिप आउटलेट बंद हो चुके है। हम आपको बता दे कि FADA पुरे देश भर में 15000 डीलरशिप आउटलेट का प्रतिनिधित्व करता है। और कहा की ट्रेक्टर और ट्रक की बिक्री में भी गिरावट देखि जा सकती है।

वही पिछले माह ही अशोक लेलैंड ने उत्तराखंड के पंत नगर में स्तिथ अपने एक मैनुफक्चुरिंग प्लाट को 9 दिनों तक बंद रखने का फैसला किया था इससे पहले जून माह में भी प्लाट को 10 दिन से ज्यादा समय तक बंद रखा गया था।