नागरिकता संशोधन बिल: असम-मेघालय में कर्फ्यू और इंटरनेट पर प्रतिबंध, पुलिस फायरिं’ग में 2 की मौ’त

नई दिल्‍ली: नागरिकता संशोधन बिल (Citizen Amedment Bill) को लेकर असम में विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को हुए हिं#सक प्रदर्शन के बाद कल गुवाहाटी में भी कर्फ्यू लगा दिया गया था. इतना ही नहीं, इस भारी विरो’ध प्रदर्शन के बीच गुवाहाटी में 3 प्रदर्शनकारियों की मौ#त हो गई, साथ ही पुलिस द्वारा की गई फा’यरिं’ग में कई लोग घायल भी हो गए हैं. असम में जारी इस प्रदर्शन को लेकर राज्य के चार इलाकों में सेना को तैनात किया गया है।

बता दें उत्तर पूर्वी राज्यों असम, त्रिपुरा में हिं#सा में भारी नुकसान और असम में दो प्रदर्शनकारियों की जान गंवाने के बाद चारों तरफ से रिएक्शन आने जारी हैं। सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं में इस बात की कानाफूसी है कि बिल को लेकर सरकार से भूल हो गई है। दरअसल केन्द्र सरकार द्वारा स्थिति की सही समीक्षा नहीं की गई और बिना तैयारी, कमजोर कम्यूनिकेशन और कई फैसलों में गलती के चलते हिं#सा के हालात बने।

CAB Protest: गुवाहाटी में पुलिस फायरिंग में 2 प्रदर्शनकारियों की मौ#त, मचा बबाल

इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन बिल के कानून को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ जो प्रतिक्रिया दी, उसके कारण भी हालात बिगड़े। असम में जारी इस विरोध प्रदर्शन के कारण यातायात सेवाएं पूरी तरह ठप्प हो गई हैं. ट्रेनों के साथ-साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई उड़ानें भी रद्द हुई हैं।

मेघालय में भी विरोध जारी है. जबकि शिलॉन्ग को छोड़कर राज्य का बाकी हिस्सा नागरिकता संशोधन बिल के दायरे में नहीं आने वाला है. शिलॉन्ग में ही दो गाड़ियां आग के हवाले कर दिया गया। मुख्यमंत्री और मंत्री दिल्ली के लिए फ़्लाइट नहीं ले पाए।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार डिब्रूगढ़ जिला स्थित चबुआ में प्रदर्शनकारियों ने बीजेपी विधायक बिनोद हजारिका के घर में भी आ’ग लगा दी है एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार घट’ना राज्य के चबुआ की है। CAB 2019 का विरोध कर रहे लोगों ने कई गाड़ियों में आ’ग भी लगा दी है।

आपको बता दें नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को संसद से मंजूरी मिलते ही असम में प्रदर्शन दिनोंदिन उ’ग्र होते जा रहे हैं. गुरुवार को गुवाहाटी में प्रदर्शनकारियों ने एक रेलवे स्टेशन पर हम’ल बोल दिया. वहीं, जगह-जगह आ’गजनी और तो’ड़फो’ड़ की गई है।

ऐसे में गुवाहाटी जाने वाली सभी ट्रेनें और फ्लाइट्स शुक्रवार तक के लिए कैंसिल कर दी गई हैं। वही नागरिकता संशोधन बिल पर असम में हो रहे उग्र विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल ने अपना तीन दिवसीय भारत दौरा रद्द कर दिया है।