200 गायों की मौ’त पर भ’ड़की स्वरा कहा- मुसलमानो को मा’रने से फु’र्सत मिल जाए तो इनकी भी सेवा कर लो

पिछले कुछ समय से देश भर में गा’यों के नाम पर राजनीति हो रही है. हालात यह है कि गाय पर राजनीति करने वाले भले ही इंसानों को कुछ ना समझें लेकिन गाय को बचाने के लिए तमाम दावे करते नजर आते है. लेकिन वहीं दूसरी तरह गोशाला में बिना चारे और इलाज के आभाव में गाय मारने को मजबूत हैं. लेकिन यह लोग गाय के नाम पर सिर्फ राजनीति कर सकते है असल में उन्हें गाय से ‘कोई लेना देना नहीं है. उन्हें तो सब गाय के नाम पर वोट मांग कर अपनी राजनीतिक जरूरत पूरी करता है.

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित एक गोशा’ला में पिछले दो महीने के दौरान 200 से ज्यादा गा’य बिना चारे और इलाज के आभाव में म’र गई है. मामला ग्रेटर नोएडा के एकोटेक-3 इलाके के जलपुरा नाम के गांव का है. जहां एक ग’ऊ’लोक नाम की गौशाला है.

Image Source: Google

यह गौ’शाला 9 एकड़ में फै’ली हुई है और इसका संचालन दस साल पहले ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट ऑथोरिटी करती थी. अब गोरस नाम की एक संस्था भी इससे जुड़ गई है. इस गौशाला में ज़्यादातर गाएं आवारा हैं जिन्हें आसपास के इलाकों से पकड़कर यहां पर लाया जाता था.

गौशाला में इतनी बड़ी संख्या में गायों के म’रने के पीछे की वजह गायों का बीमार होना और उनके लिए प’र्या’प्त मा’त्रा में चारे का इन्तजाम नहीं होना रहा है. यह सिर्फ ग्रेटर नोएडा के गौशाला का हाल नहीं है इससे पहले पिछले साल ही लखनऊ में भी सही इलाज और चारे के अभाव में 250 गाएं म’र की घटना सामने आई थी.

Image Source: Google

इसी मामले को लेकर अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने कहा है कि सभी गौर’क्षकों से कहना चाहती हूं कि मुस्लिम, दलितों को सड़क पर मारने से फुर्सत मिल जाए तो कृपया इन बेजुबान जानवरों की कुछ सेवा कर लो जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार अपनी माँ बताते हो.

आपको बता दें कि यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद से ही गाय पर राजनीति काफी बड़ी है. योगी सरकार आने के बाद सूबे में कई स्लॉटर हाउस को बंद करवा दिया गया गायों के लिए अलग से फंड भी जारी किया गया लेकिन जब बात जमीनी स्तर पर आती है तो पता चलता है कि योगी सरकार गायों को बचाने के लिए कुछ नहीं कर पाई है.