भारत ने पाकिस्तान के जिस F-16 लड़ाकू विमान को बनाया था निशाना, उस पाकिस्‍तानी पायलट को पाकिस्तान की भीड़ ने…

विंग कमांडर अभिनंदन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान जाकर भी सकुशल अपने वतन वापस लौट आए है. अभिनंदन के स्वागत के लिए देश भर में तैयारियां की गई थी और वाघा-अटारी बार्डर पर भारत और अभिनंदन की जय-जयकार हो रही थी ठीक उसी वक्त पाकिस्तान में एक हवाई लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पाकिस्तानी पायलट के घर पर मातम का माहौल था. भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन पाकिस्तान जाकर वापस भी आ गए लेकिन उसी मुल्क के रहने वाले विंग कमांडर शाहाज-उद-दीन को उसी दिन मौ’त मिल गई थी.

फर्स्टपोस्ट की खबर के मुताबिक भारतीय पायलट अभिनंदन ने जिस पाकिस्तानी विमान एफ-16 को मा’र गिराया था उस विमान में सवार पाकिस्तानी विंग कमांडर अपने प्लेन के साथ नौशेरा सेक्टर में जा गिरा थे. लेकिन दुखद बात यह रही कि उन्हें पाकिस्तान के निवासियों ने भारतीय समझकर पीट-पीटकर मौ’त के घाट उतार दिया.

Image Source: Google

इस पूरी घटना में सबसे बड़ी बात यह है कि पाकिस्तान अपने जवान की शहादत को स्वीकार नहीं कर रहा है. अभी तक पाकिस्तान की तरह से विंग कमांडर शाहाज-उद-दीन की मौ’त की पुष्टि नहीं की गई हैं. अगर पाकिस्तान इस जवान की शहादत को स्वीकार करता है तो उसे भारत के इस दावे को भी स्वीकार करना होगा कि उसने भारत में घुसपैठ के लिए एफ16 को भेजा था.

लेकिन पाकिस्तान एफ16 को भेजने वाली बात से पूरी तरह मुखर रहा है लेकिन अब उनके पायलट से जुड़े कई फोटोज और जानकारी सोशल मीडिया पर आ रही है जो काफी हद तक सही लग रही है लेकिन फ़िलहाल इसकी पुष्टि नहीं की गई हैं.

Image Source: Google

वहीं शाहाज-उद-दीन और अभिनंदन की बात करें तो दोनों में बीच काफी बातें एक सी हैं. दोनों के पिता ही वायुसेना में अपने-अपने देश के लिए सेवाएं दे चुके हैं. शाहाज भी एयर मार्शल वसीम-उद-दीन के बेटे थे और वह पाकिस्‍तान एयरफोर्स की नंबर 19 स्‍क्‍वाड्रन जिसे शेर दिल्स भी कहा जाता है के साथ थे और इसी के पास एफ-16 हैं.

शाहाज की मौ’त का खुलासा लंदन के एक वकील खालिद उमर ने द्वारा किया गया. उनके मुताबिक उन्हें एफ-16 विमान उड़ा रहे पायलट के परिजनों से सूचना मिली थी कि शाहाज का विमान मा’र गिराया गया है. लेकिन शाहाज अपने विमान से पैराशूट की मदद से सफलतापूर्वक पाकिस्तान की धरती पर उरते आए थे.

लेकिन वहीं मौजूद भीड़ ने उन्हें भारतीय समझ कर उनकी ह’त्या कर दी. पीटने के बाद जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तब तक बहुत देर हो चुकी थी और उनकी सांसे हमेशा के लिए दम चुकी थी. आपको बता दें कि पाकिस्तानी मिलिट्री के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने बुधवार 28 फरवरी को सुबह एक बयान जारी किया था.

जिसमें दावा किया गया था कि पाकिस्तान ने भारत के दो पायलटों को विमान से नीचे गिराया है जिसमें से एक सेना की हिरासत में है जबकि दूसरा घायल होने की वजह से अस्पताल में भर्ती है. लेकिन शाम को गफूर ने अपना बयान बदला दिया और कहा कि सिर्फ एक भारतीय पायलट उनकी गिरफ्त में हैं. बता दें कि अभिनंदन जो विमान उड़ा रहे थे वह एक सीटर है और उसमें सिर्फ अभिनंदन ही मौजूद थे.