बड़ी खबर: Video- अफ़ग़ानिस्तान और अमेरिका में हुआ समझौता, अफगान में जश्न का माहौल

काबुल: आज अफगानिस्तान के लिए बेहद खुशी का दिन है, पूरे अफगानिस्तान में जश्न का माहौल है अमेरिका और इसका सहयोगी 14 महीने के वेदर अफगानिस्तान से अपनी सेना को इस समझौते के तहत वापस बुला लेगा. जैसे ही यह खबर मीडिया में आई तो एकदम से सभी लोग हत्प्रत रह गए. क्यूंकि इस तरह का एक बड़ा समझौता चुपके से होना दुनिया के लिए चकित करने वाला है.

देश की बड़ी न्यूज़ एजेंसी एन आई के मुताबिक, वाशिंगटन और काबुल ने शनिवार को संयुक्त बयान देते हुए यह बड़ी खबर दुनिया को दी है. जिसके बाद अफगानिस्तान में खुशी की लहर दौड़ गई है, और वहां जश्न मनाया जा रहा है.

इस बड़ी घोषणा के तहत शनिवार के दिन एक समझौता हुआ है, जिस पर दोनों देशों ने हस्ताक्षर किए हैं. अब इस सहमति समझोते के अनुसार आज से 135 दिन के अंदर, प्रारंभिक तौर पर अमेरिका और इस सहयोगी संगठन अपने सभी सैनिकों को बुला लेंगे.

आपको बता दें कि, अभी फ़िलहाल 8,000 से भी ज्यादा अमेरिकी सैनिक और उनके सहयोगी दल अफगानिस्तान मैं तैनात हैं. अमेरिका और अफगानिस्तान के अलावा इस रिश्ते का असर सीमा से लगे देशों पर भी पड़ने वाला है.

फ़िलहाल यह दोनों देशों के लिए एक बड़ी सिरदर्दी ख़तम करने जैसा होगा. इस खबर के बहार आते ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी यह खास चर्चा का विषय बन गया है. खासतौर पर ट्विटर और फेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर.

अब इस समझोते से अफगानिस्तान को भी आर्थिक रूप से आगे बढ़ने में काफी मदद मिलने के असार नज़र आ रहे हैं. इसी को लेकर अफ़गान के लोगों में जश्न मनाया जा रहा है.