VIDEO: झारखंड मॉब लिंचिं’ग के विरोध में मेरठ के बाद अब आगरा में भी बवा’ल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

आगरा: झारखंड में भी’ड़ द्वारा मुस्लि’म युवक तबरेज़ अंसारी को पी’ट पी’टकर ह$त्या के विरोध में निकले गए जुलुस के दौरान मेरठ शहर में बबा’ल हो गया था पुलिस प्रशासन द्वारा ला’ठीचा’र्ज कर लोगो को खदेड़ा और इंटरनेट सेवाओं पर रोक धा’रा 144 लगा दी गई है। इसी को लेकर अब आगरा में भी तना’व की स्थिति हो गई है। झारखंड के सरायकेला निवासी तरवेज अंसारी की ह@त्या के विरो’ध में आगरा में सोमवार को जमकर बवा’ल हुआ। एक विशेष संप्रदा’य के लोगों ने कश्मीरी गेट बाजार व सदर भ’ट्टी में दुकानें बंद कराने की कोशिश की तो दूसरे संप्रदा’य के लोगों ने उसका विरो’ध किया। देखते-देखते वहां पथरा’व हुआ और भग’दड़ म’च गई।

हलाकि अभी भारी पुलिस फोर्स पहुंच गया पथराव कर रहे लोगों पर लाठि’यां फटका’र कर तित’र बित’र कर दिया। स्थिति अभी तनावपूर्ण बनी हुई हैं। झारखंड में मोव लिंचिं’ग के विरो’ध के प्रदर्शन व नारेबा’जी करते हुए भारतीय मुस्लि’म एक्शन कमेटी व भारतीय विकास परिषद के सदस्य जामा मस्जिद से पैदल मार्च करते हुए कलक्ट्रेट की ओर कूच करने लगे तो पुलिस ने उन्हें सदर भट्टी चौराहे पर रोक लिया।

Image Source: Google

इस दौरान मंडी थाना प्रभारी व प्रदर्शनकारियों बीच जमकर नोकझों’क हुई। बाद में एडीएम सिटी केपी सिंह व एसपी सिटी ने उनका ज्ञापन ले लिया । इसी बीच पुलिस को सूचना मिली कि एक विशेष संप्रदाय के दो दर्जन युवक कश्मीरी गेट, मंटोला व ढाकरा’न चौराहे पर जबर’न दुकान बंद करा रहे हैंं।

इस दौरान चौराहे पर एक हलवाई ने दुकान बंद न कराने का विरो’ध किया और दर्जन भर युवकों पर गर्म पानी फेंक दिया। एक पान विक्रेता की दुकान बंद कराने की कोशिश की तो दुकानदार ने हंगा’मा व गा’लीगलाैै’च कर रहे उपद्रवि’यों पर कांच की बोतल फेंक दीं। तभी वहांं पथरा’व शुरू हो गया। सूचना पर कई थानों का पुलिस बल मौके पर आ गया।

Image Source: Google

 

 

पुलिस ने उप’द्रवि’यों को ला’ठी चार्ज कर खदेड़ने के लिए हल्‍का बल प्रयोग करते हुए किया। इसके बाद भी’ड़ तित’र बितर हो गई। हलाकि स्थिति अभी तनावपू’र्ण बनी है। एडीएम सिटी केपी सिंह ने बताया कि इस प्रदर्शन की कोई अनुमति नहीें ली गई थी। बीना पूछे हजारो लोग प्रदर्शन कर रहे थे।

वही इस बवा’ल के बाद पुलिस अब बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। भारत बंद प्रदर्शन के दौरान उपद्र’वि’यों के खिला’फ कार्रवाई की गई थी, वही प्रक्रिया पुलिस इस मामले में दोहराएगी। कानून व शांति व्यवस्था के मद्देनजर एहतियात के तौर अप्रि’य घट’ना से निबटने के लिए सभी एसडीएम व सभी एसीएम की ड्यूटी लगाई गई है।

 

दिन में एसीएम तैनात रहेंगे और रात में एसडीएम तैनात रहेंगे। ढाकरान चौराहा पर एसीएम पंचम व कोतवाली सीओ और एसडीएम सदर, इनके बैकअप के लिए सीओ के साथ पुलिस बल को तैनात रखा गया है।