VIDEO: मस्जिद अल-अक़्सा में लगी भ’यंकर आ’ग, दुनिया भर में मचा हडकंप

फि’लिस्तीन और इ’जराइल के बीच लंबे समय से तनाव की स्थिति बनी हुई है. कई सालों से इज’रायली बालों ने फिलि’स्तीन की मस्जिद अल अक्सा को अपने कब्जे में ले रखा है. यरूशलम में स्थिति अल-अक्सा मस्जिद फिलिस्तीन की सबसे पाक और ऐतिहासिक मस्जिद है. लेकिन 15 अप्रैल को अचानक से मस्जिद में आग लग जाने से दुनिया भर में हडकंप मच गया है.

इस ‘घटना स हर कोई आश्चकित है. बताया जा रहा है कि अल-अक्सा मस्जिद के अहाते में सुर’क्षाकर्मी के बूथ पर अचानक आग लग गई. अल अक्सा मस्जिद में अल मारवानी प्रार्थना कक्ष के रूप में जानी जाने वाली संरचना की छत पर आ’ग लग गई थी.

Al Aqsa mosque

हालांकि आग पर तुंरत ही का’बू पा लिया गया है. बताया जा रहा है कि इस आगजनी से मस्जिद को महत्वपूर्ण क्षति नहीं हुई, लेकिन इसने 2,000 वर्ष से अधिक पुरानी पूजा स्थल के एक हिस्से को ख’तरे में डाल दिया है.

इस मामले को लेकर फि’लि’स्तीन समाचार एजेंसी ने एक गार्ड का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि मारवानी प्रार्थना कक्ष की छत के बाहर गार्ड के कमरे में आग लगी थी जिसके बाद यरू’श’लेम इस्ला’मिक वक्फ की फायर ब्रि’गेड ने स्थिति को सफलतापूर्वक संभालाते हुए आग पर काबू पाया.

य’रुश’लम इस्ला’मिक वक्फ विभाग की दमकल ने ही आग पर काबू पाने में काम’याबी हासिल की. इसके साथ ही आग लगने के कारणों की जांच शुरू हो गई है और जांच के लिए फिलहाल इलाके को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

गल्फ न्यूज़ के अनुसार अल मारवानी प्रार्थना कक्ष हरम अल शरीफ के दक्षिण-पूर्वी कोने के नीचे स्थित है जिसमें डोम ऑफ द रॉक और अल अक्सा म’स्जि’द दोनों शामिल हैं.

इसके आलावा प्रार्थना कक्ष एक भूमिगत गुंबददार जगह भी बनी हुई है.  इसका इस्तेमाल मुस्लिम प्रा’र्थना हॉल, लगभग 600 वर्ग गज के क्षेत्र में सीढ़ियों के नीचे अल-अक्सा मस्जिद से होता है.

वहीं यरुशलम वक्फ और अल अक्सा मस्जिद मामलों के विभाग के महा’नि’देशक शेख आज़म अल खतीब ने मामले को लेकर जॉर्डन के अल ममलका टीवी को बताया कि मस्जिद के आंगन में आग लग गई है और फ़िलहाल आग के कारणों का पता करने के लिए जांच की जा रही हैं.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *