VIDEO: अमेरिका में तुर्क मस्जिद पर मुस्लिम विरोधी गुटों ने लगाई भयंकर आ’ग, मस्जिद को पहुंचा नुकसान

अमेरिका में एक मुस्लीम विरोधी गुट ने एक मस्जिद पर हमला करके उसे क्षति पहुंचाई हैं. इतना ही नहीं कहा जा रहा है कि उपद्रवियों ने मस्जिद को आ’ग के हवाले भी कर दिया. इस मामले को लेकर सोमवार को तुर्की के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राज्य कनेक्टिकट में मस्जिद पर हुए ह’मले और आ’गज’नी में महत्वपूर्ण सामग्री की क्षति हुई.

दरअसल अमेरिका में स्थित यह मस्जिद तुर्की के सहयोग से संचालित होती है. न्यूयॉर्क में स्थित तुर्की के वाणिज्य दूतावास जनरल की धार्मिक सेवा अटैची ने अपने बयान में कहा कि न्यू हेवन शहर में डायनेट मस्जिद में हिंस’क भीड़ ने आग लगा दी. वहीं अपराधियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं.

amerika mosqurew
Source: Google

वहीं तुर्की मीडिया के अनुसार आगजनी की यह घटना शाम 4 बजे के आसपास सामने आई. यह घटना रमजान के पाक माह के सातवें दिन घटित हुई हैं. रमजान के इस पाक महीने के दौरान मुसलमान रोज़ा रखते हैं और मस्जिदों में जकर नमाज़ अदा करते हैं.

रमजान में होने वाले रोज़े इस्लाम धर्म के पाँच स्तंभों में से एक होते हैं. अधिकारियों के मुताबिक अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए खबर देने या उनके खिलाफ सबूतों के बारे में जानकारी देने के लिए $ 2,500 तक का इनाम की पेशकश भी की गई हैं.

 

बयान में कहा गया है कि आग मस्जिद के प्रवेश द्वार से शुरू हुई थी जो तेजी से इमारत के बाहरी तरफ से तीसरी मंजिल तक पहुंच गई.

उन्होंने बताया कि आग में कोई जान का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन यह बताया जाता है कि मस्जिद को इससे बड़े पैमाने पर माली नुकसान हुआ है. आग बुझाने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी के टैंक ने भी इमारत के असंतुलित हिस्से को नुकसान पहुंचाया है.