VIDEO CAA Protest: ‘उपद्रवियों के हाथ-पैर तो’ड़ दो’, बिजनौर एसपी संजीव त्यागी का कथित ऑडियो वायरल

इन दिनों देश भर के कई राज्यों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसकी शुरुआत पूर्वोत्तर राज्य असम, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार तक जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान हुई हिं’सा में यूपी सहित अब तक 15 लोगों की मौ’त हो गई है। जबकि 750 से भी ज्यादा लोगों गिरफ्तार हो चुके है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) प्रवीण कुमार ने बताया की प्रदेश के विभिन्न जिलों में नागरिकता कानून के विरोध में हुए हिं’सक प्रदर्शनों में कम से कम 15 लोगों की मौ#त हो गयी है जिनमें एक आठ साल का बच्चा भी शामिल है। वही 750 लोगों को गिरफ्तार किया जा चूका है। हलाकि हिरासत में लेकर 4500 लोगो को छोड़ा भी गया है। वही इस हिं’सा में 263 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

वही उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह का कहना है कि नागरिकता कानून के विरोध में हुए हिं’सक प्रदर्शनों पुलिस की तरफ से किसी पर भी गोली नहीं चलाई और जो लोग गो’ली लगने से म’रे हैं वे प्रदर्शनकारियों के बीच हुई क्रॉस फा’यरिं’ग की जद में आने के कारण मा’रे गए हैं। न की पुलिस की गो’ली से।

इस बीच, यूपी के बिजनौर से एसपी संजीव त्यागी की आवाज में एक कथित ऑडियो क्लिप सामने आया है, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बिजनौर के एसपी संजीव त्यागी की आवाज में जो ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उसमें स्पष्ट रूप से सुनाई पड़ रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से यूपी पुलिस को सख्त कार्रवाई के आदेश मिले है।

बता दें इस वायरल ऑडियो में उन्होंने स्पष्ट कहा कि किसी भी थाने में मज़ाक नहीं झेला जाएगा और सभी को यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी प्रकार की भीड़ न जमा हो सके। उन्होंने पुलिस को हिदायत देते हुए कहा कि सभी को हिं’सक भी’ड़ से निपटने के लिए सख्त निर्देश है।

वही उन्होंने बताया कि मीटिंग में मुख्यमंत्री से स्पष्ट निर्देश मिले है और क्या यूपी पुलिस इतनी कायर है कि कोई आपको पत्थर से मारे और आपके साथ मा’रपी’ट करे तो आप नहीं मा’र पा रहे है? उन्होंने ऐसे अपराधियों के हाथ पैर भी तो’ड़ देने की बात कही।

उन्होंने यह भी कहा कि चाहे कोई आपकी वीडियो बनाए या फोटोग्राफी की जा रही हो, आपको सिस्टम का पूरा सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि अगर आपने उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई की है तो आपको पूरा सपोर्ट किया जाएगा।

उन्होंने पुलिस को निर्देश देते हुए यह भी कहा है कि आप ऐसी कार्रवाई कीजिए कि उपद्रव करने वाले की बुद्धि ठीक हो जाए और देखने वालों की भी। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी भी थाने में एक भी प’त्थ’र आ गया और आपने प’त्थ’र फेंकने वाले का हा’थ-पै’र नहीं तो’ड़ा तो सीधा-सीधा थाना इंचार्ज सस्पेंड हो जाएंगे।

वहीं, जब इस वायरल ऑडियो पर प्रतिक्रिया लेने के लिए जब न्यूज़ वेबसाइट ‘जनता का रिपोर्टर’ ने बिजनौर के एसपी संजीव त्यागी से संपर्क किया तो उन्होंने इस बात की पुष्टि करने से इनकार कर दिया कि ऑडियो में आवाज उनकी है।

 

हलाकि इस पर ‘जनता का रिपोर्टर’ से कॉल पर बात करते हुए संजीव त्यागी ने कहा कि, हमको उसके बारे में कोई आइडिया नहीं है, हमें नहीं पता वो हमारा है या किसका है, हमने वो ऑडियो नहीं सुना है, हमें नहीं पता उसमें क्या है और ना ही हमको किसी ने उसके बारे में बताया है। इतना बोलते के साथ ही उन्होंने कॉल कट कर दिया।

साभार: जनता का रिपोर्टर