न्यूज़ एंकर “अंजना ओम कश्यप” के बारे में वो बातें, जिनको बहुत कम लोग जानते हैं

अंजना ओम कश्यप का जीवन परिचय: भारतीय मीडिया की जानी मानी एंकर “Anjana Om Kashyap” शायद किसी के लिए अनजाना नाम नहीं है, जो न्यूज़ वगेरह में रुचि रखता है वो अंजना ओम कश्यप से अच्छी तरह से वाकिफ है. अंजना ओम कश्यप को लोग “Aaj Tak Channel” एंकर के रूप में जानते हैं. वह भारतीय मीडिया में पहली तेजतर्रार महिला पत्रकार हैं, बिल्कुल सटीक तथ्य के साथ अपने सामने वाले से सवाल पूछती हैं, और अपने संतुलित शब्द बाणों से आक्रामक होती है.

हालाँकि “अंजना ओम कश्यप” को कई बार किसी न किसी बात को लेकर, ट्विटर या फिर फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ट्रोल किया जाता रहा है. अंजना ओम कश्यप की निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. आज हम आपको इस पोस्ट के ज़रिये उनकी ज़िन्दगी के कुछ राज़ बताएँगे, जो बेहद दिलचस्प हैं.

Ajj Tak News Anchor Anjana om Kashyap

Anjana Om Kashyap से, आज तक की महिला पत्रकार, एंकर बनने तक का सफ़र

अंजना ओम कश्यप का जन्म बिहार के रांची ज़िले में हुआ था, जो वर्तमान में अब झारखण्ड में है. अंजना के पिता का नाम ओम प्रकाश तिवारी है. इन्होंने अपने बचपन से स्कूली शिक्षा रांची के “लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल” से पूरी की है. अंजना ने वनस्पति विज्ञान में स्नातक किया हुआ है.

अपनी कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए वे दिल्ली आ गयीं, और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की, उसमें भी उन्हें कुछ खास सफलता हासिल नहीं हुई. अंजना ओम कश्यप को यूपीएससी की तैयारी करने के दौरान तरह-तरह की नई जानकारियां खोजने का मौका मिला, जिससे इनकी पत्रकार बनने की इच्छा हुई और उन्हें लगा कि इस काम को वह बहुत अच्छे से कर पाएंगी.

News Anchor Anjana on kashyap ji

अंजना ने पत्रकारिता में दिलचस्पी होने के कारण “जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज” में दाखिला ले लिया. साल 2002 में अंजना ओम कश्यप ने “जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज” दिल्ली से अपनी पत्रकारिता का डिप्लोमा हासिल किया.

अब हाथ में पत्रकारिता की डिग्री तो थी लेकिन अंजना को कहीं भी नौकरी नहीं मिल रही थी. उन्होंने काफी इंटरव्यू दिए, तब कहीं जाकर मुश्किल से उन्हें साल 2003 में दिल्ली दूरदर्शन में काम मिला, और उन्होंने अपने पत्रकारिता कैरियर की शुरुआत दूरदर्शन के प्रोग्राम ‘आँखों देखी’ से की.

मेहनत से सफलता हासिल होती चली गयी

अंजना ने जब दूरदर्शन पर महिला पत्रकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार का हुनर दिखाया तो उन्हें काफी सफलता हासिल हुई. क्योंकि उस दौरान कोई तेज-तर्रार और दो टूक बात बोलने वाली महिला पत्रकार दूरदर्शन में नहीं थी. धीरे धीरे उनको ख्याति प्राप्त होने लगी.

इसके बाद उन्होंने दूरदर्शन में 5 साल तक काम किया, जिसके बाद इन्होने जी न्यूज़ को ज्वाइन कर लिया. इसके बाद अंजना को जी न्यूज़ में वो मुकाम हासिल नहीं हो पा रहा था जो उन्हें चाहिए था. साल 2007 में जी न्यूज़ की नौकरी छोड़कर उन्होंने News24 चैनल को ज्वाइन कर लिया.

अंजना ओम कश्यप को News24 चैनल में भी कुछ समझ नहीं आया, और उसके बाद  स्टार न्यूज़ में काम करने के लिए चली गई. वहां भी कुछ दिन काम करने के बाद उन्होंने स्टार न्यूज़ को भी अलविदा कह दिया, और उस समय के तेजी से उभरते चैनल “आज तक” में वह काम करने के लिए आ गई.

यहां कुछ ही महीनों में अंजना ओम कश्यप ने काफी ख्याति प्राप्त कर ली, और वह आज तक चैनल एक मुख्य चेहरा बनकर उभरीं. आज तक चैनल को इन्होने अच्छी टीआरपी दिलवाई.

हालांकि यह जहां जाती थी वहां चैनल की टीआरपी बढ़ जाती थी, लेकिन पिछले न्यूज़ चैनलों में उन्हें अपना मनचाहा काम करने का मौका नहीं मिल रहा था जैसा कि वह आज तक के साथ अपने तालमेल को बिठा पायीं. वर्तमान में अभी तक वह आज तक चैनल के लिए ही बतौर महिला पत्रकार एंकर काम करती हैं.

अंजना ओम कश्यप को मिले हैं इतने अवार्ड

  • सबसे पहले इनको राष्ट्रीय टेलीविजन पुरस्कार में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर का अवार्ड मिला
  • साल 2014 के दौरान इन्हें ITA द्वारा भी सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया था
  • साल 2015 में ENBA द्वारा दिए गए अवार्ड्स द्वारा अंजना को सर्वश्रेष्ठ एंकर के लिए सम्मानित किया गया था
  • साल 2015 में भी IMWA अवार्ड्स द्वारा इन्हें सर्वश्रेष्ठ एंकर के रूप में सम्मानित किया गया
  • इंडिया टुडे के चेयरमैन की तरफ से उत्कृष्टत पुरस्कार से सम्मानित किया गया
  • पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित किया गया था

अंजना ओम कश्यप के पति कौन हैं?

अंजना के दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी. इनकी शादी मंगेश कश्यप से हुई थी, मंगेश कश्यप फिलहाल दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के सीवीओ हैं.

Anjana Om KAshyap

इनकी शादी के बाद जब मंगेश को नौकरी मिली, तब वह काफी विवादों’ में रही थी. क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि उनकी नौकरी उनकी काबिलियत के अनुसार नहीं बल्कि अंजना ओम कश्यप की वजह से मिली थी.

Leave a comment