अल्हम्दुलिल्लाह: ईद के मौके पर सऊदी ने इन 44 देशों के लिए 12 अरब रियाल की मदद दी, UN ने किया सम्मानित

रमजान के शुरू होने के बाद से ही सऊदी अरब द्वारा दिल खोल के दुनिया भर में मुस्लिमों की मदद की जा रही हैं. वहीं अब ईद नजदीक है ऐसे में सऊदी अरब ने अपनी मदद अभियान में और भी तेजी कर दी हैं. सऊदी अरब दुनिया भर के पिछड़े और गरीब मुसलमानों की मदद करता है और इसके लिए किंग सलमान मानवतावादी सहायता और राहत केंद्र (KSrelief) काम करता हैं.

इसी बीच KSrelief के पर्यवेक्षक जनरल डॉ. अब्दुल्ला अल-रबेह ने गुरुवार को बताया कि अपनी स्थापना के बाद से मई 2019 तक किंग सलमान मानवतावादी सहायता और राहत केंद्र (KSrelief) ने 44 देशों में SR12.21 बिलियन की सहायता प्रदान की है.

Image Source: Google

पवित्र शहर में तीन ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन को कवर करने के लिए इकट्ठा हुए स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के एक बड़े समूह को संबोधित करते हुए रबेह ने बताया कि यमन के लोगों को इस एस रेलिफ सहायता का सबसे बड़ा प्रतिशत प्राप्त हुआ.

उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के यमन में मानवतावादी प्रतिक्रिया योजना में सऊदी अरब उसके बाद सबसे बड़ा दाता रहा था. जिसने कुल वित्त पोषित राशि का 541.6 मिलियन डॉलर की सहायता दी हैं. वहीं इस दौरान रबीह ने यमन के नागरिकों पर ईरानी समर्थित हौथी मिलिशिया के अत्या’चारों पर प्रकाश भी डाला.

उन्होंने बताया कि हौथी यमन में स्थित अस्पतालों और स्कूलों को लगातार अपना निशाना बना रहे हैं. यु’द्ध के प्रभाव का सामना करते हुए सऊदी अरब ने हौथिस द्वारा चलाई गई 56 बैलिस्टिक मिसा’इलों का सामना किया हैं. इतना ही नहीं उन के द्वारा पवित्र शहर मक्का को भी निशाना बनाया गया था.

Image Source: Google

उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा यमन में बाल सैनिक पुनर्वास कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसमें 240 बच्चों को प्रत्यक्ष और 6,000 लाभार्थियों को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ पहुंचाया है. इस कार्यक्रम पर किंगडम ने $ 628.068 खर्च किए हैं. इसके आलावा फिलिस्तीन 352.9 को मिलियन डॉलर की सहायता दी गई है.

वहीं KSRelief ने सीरिया में $ 267.1 मिलियन की सहायता उपलब्ध कराई हैं. इसके आलावा सोमालिया $ 175.36 मिलियन की सहायता, पाकिस्तान 116.602 मिलियन डॉलर की सहायता दी गई हैं.