मायकल जैक्सन सहित विश्व के इन टॉप दस कलाकारों ने अपनाया इस्लाम धर्म

हमने हिंदु, मुस्लिम धर्म की दीवारों ममें अक्सर लव जिहाद जैसे किस्से सुने हैं, लेकिन कई ऐसे कपल्स भी जो धर्म और जात-पात की दीवारों को तोड़कर अपनी लाइफ खुशहाल पूर्वक जी रहे हैं और संकीर्ण विचारधारा के लोगों को एक आइना दिखाया है। प्यार की खातिर कई सेलिब्रिटी ही बल्कि आम लोग भी धर्म दीवारों को तोड़ कर मोहब्बत को अंजाम देते हैं।

आज हम हालीबुड से लेकर बॉलीवुड के उन एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने इश्क को अंजाम देने के लिए हिंदु से मुसलमान बनना मुनासिव समझा। अपने प्यार की खातिक मुस्लिम धर्म को अपनाया।

मशहूर सेलिब्रिटी जिन्होंने हाल ही में इस्लाम धर्म को कबूला वो कोई और नही बल्कि दुनियाभर में मशहूर पॉपुलर पॉप स्टार माइकल जैक्सन की छोटी बहन जेनेट जैक्सन है, सूत्रों की मानें तो प्रेग्नेंट पॉपस्टार जेनेट जैक्सन ने लंदन के रहने वाले बिलियनियर मुस्लिम विस्सम अल मना से शादी करने के बाद अब पूरी तरह इस्लाम धर्म अपना लिया है।

गौरतलब है कि जेनेट के पति उनसे उम्र में 9 साल छोटे हैं और इनकी शादी साल 2012 में हुई थी पॉपुलर पॉप स्टार माइकल जैक्सन की छोटी बहन जेनेट किसी जमाने में अपने सेक्सी आउटफिट्स के लिए सुर्खियों में बनी रहती थीं, लेकिन हाल ही में 50 साल की जेनेट को लंदन की सड़कों पर बुरका पहने घूमते देखा गया है।

माइकल जैक्सन: साल 2008 में कई ऐसी रिपोर्ट सामने आई जिन्होंने दावे से कहा कि माइकल ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है. सुनने में तो यहां तक आया कि उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया था. लेकिन जल्दी ही उनकी मृत्यु हो गई और यह राज खुल न सका।

मुहम्मद अली: बॉक्सिंग चैंपियन और ओलम्पिक मैडलिस्ट मुहम्मद अली पैदाइशी ईसाई धर्म से थे और इनका नाम कैसियस क्ले थे. लेकिन साल 1962 में महज 20 साल की उम्र में उनकी मुलाकात अफ्रीकन-अमेरिकन मुस्लिम और मानवाधिकार कार्यकर्ता मैल्कम एक्स से हुई, जिन्होंने इस्लाम से उनका परिचय करवाया. उनसे प्रभावित होकर अली ने इस्लाम मजहब अपना लिया।

माइक टाइसन: बॉक्सिंग रिंग के बादशाह माने जाने वाले माइक के बारे में भी सुनने में आया है कि उन्होंने इस्लाम धर्म को अपना लिया था. यह उस समय की बात है जब माइक एक बलात्कार के आरोप में जेल में थे. साल 2010 में मक्का से वायरल हुई तसवीरें इस बात का सुबूत थीं।

स्नूप डॉग: हिप हॉप रैपर स्नूप डॉग ने भी अपना धर्म परिवर्तन कर इस्लाम को अपनाया नेशन ऑफ इस्लाम के जरिए उन्होंने शांति और सद्भाव के प्रसार के लिए इस्लाम अपनाया था हालांकि महज 3 साल बाद उन्होंने फिर एक बार धर्म परिवर्तन कर लिया था।

ए आर रहमान: अपने बेहतरीन म्यूजिक कम्पोजिशंस के लिए मशहूर इंडियन म्यूजिक प्रोड्यूसर, सिंगर और सॉन्ग राइटर रहमान मूलत एक हिन्दू घर में पैदा हुए थे और उनका नाम था दिलीप कुमार उनकी मां सूफीवाद से प्रेरित थीं और शादी से पहले एक मुसलमान ही थीं आगे चलकर दिलीप ने भी इस्लाम को अपनाया और अपना नाम बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान उर्फ ‘ए आर रहमान’ कर लिया।

शर्मीला टैगोर: एक हिन्दू घर में पैदा हुई इस अवॉर्ड-विनिंग एक्ट्रेस को इश्क हुआ एक इंडियन मुस्लिम क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी से 1969 में शादी के बाद शर्मीला ने धर्म परिवर्तन कर लिया हालांकि उनकी बहू करीना कपूर खान ने उनके बेटे (सैफ अली खान) से शादी के बाद सिर्फ अपने नाम के आगे ‘खान’ लगाया है और धर्म परिवर्तन नहीं किया है।

अमृता सिंह: बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता सिंह एक सिख परिवार में जन्मी थीं उन्होंने साल 1983 में फिल्म ‘बेताब’ से अपना फिल्मी करियर शुरू किया. बचपन से भले ही उन्होंने सिख धर्म का पालन किया था, लेकिन बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान से शादी करने के बाद उन्होंने भी इस्लाम को अपना लिया हालांकि शादी के 13 साल बाद साल 2004 में दोनों का तलाक हो गया।

बॉलीवुड की वांटेड गर्ल आयशा ताकिया फिलहाल फिल्मों से दूर हैं लेकिन उन्होंने जितनी भी फिल्में की हैं अपना बेस्ट दिया। उनकी गिनती बॉलीवुड की खूबसूरत और सुपरस्टार्स एक्ट्रेस में शुमार हैं। हिंदु परिवार में जन्मी आयशा ताकिया अब मुस्लिम बन चुकी हैं। उन्होंने 2009 में अपने बॉयफ्रेंड फरहान आजमी से निकाह करने से पहले इस्लाम धर्म कबूला था।

बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद भी मुस्लिम बन चुके हैं। उन्होंने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर था, जिनसे उनके दो बेटे हैं बॉबी और सनी। लेकिन उसके बाद भी हेमा मालिनी संग प्यार में पड़ गए और शादी करने का फैसला लिया। हिंदु धर्म में शादीशुदा रहते और बच्चों के पिता होते हुए दूसरी शादी मान्य नहीं है। इसलिए उन्होंने हेमा से शादी करने की खातिर वे दोनों 1980 में खंडाला भागकर मुस्लिम धर्म अपनाकर 2 मई 1980 में निकाह किया।

90 के दशक की बेहतरिन एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी जन्म से ही हिंदू थी। लेकिन अपने प्यार के लिए उन्होने मुस्लिम धर्म को अपनाकर अपने साथी के साथ निकाह किया। पहले से शादीशुदा ममता कुलकर्णी हिंदु थीं इसलिए दूसरे शादी नहीं कर सकती थीं, लिहाजा उन्होंने भी धर्मेंद्र की तरह इस्लाम कबूल करना पड़ा।

बता दें कि ममता कुलकर्णी के ब्वॉयफ्रेंड विक्की कौशल स्मगलिंग के केस में फंस चुके थे और उन्होने जब दुबई में वो सजा काट रहा था तब ममता कुलकर्णी ने इस्लाम को अपनाकर विक्की ने भी इस्लाम कबूल करके 10 मई 2013 को निकाह किया था।