बढ़ती प्याज की कीमतों को देखते हुए, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

देश में बढ़ते लगातार प्याज के दामों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक बड़ा एलान किया है| अपने एलान में दिल्ली सरकार ने प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एलान करते हुए कहा कि उनकी सरकार भारी मात्रा में प्याज खरीदने जा रही है और उसे लोगों को मोबाइल वैन के जरिये 24 रुपये प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है, जल्द ही प्याज आपके लिए उपलब्ध होगी।

बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में प्याज के दाम आसामन छू रहे हैं। फिलहाल यह 60 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। पिछले 20 दिनों से प्याज के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

आपको बता दें कि शुरुआत में रिटेल प्याज का दाम 30 से 40 रुपये तक चल रहा था, जो अब बढ़कर 60 से 80 रुपये तक पहुंच चुका है। उसका कारण यह है कि मध्य भारत और महाराष्ट्र में अभी भी बारिश व बाढ़ का दौर चल रहा है, इसके चलते प्याज की फसल लगातार खराब होती जा रही है।

आजादपुर मंडी के प्याज कारोबारी राजेंद्र शर्मा के अनुसार, असल में पिछले तीन चार साल से यह होता रहा है कि सितंबर आते-आते बारिश का सीजन लगभग खत्म हो जाता है, जिसकी वजह से प्याज के दाम स्थिर रहते है, लेकिन इस साल हालत यह हैं कि सितंबर खत्म होने की ओर है, पर मध्य भारत और महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ ने खासी परेशानी पैदा कर दी है।

इसके चलते खेतों में खड़ी प्याज की नई फसल बर्बाद हो गई है, जिसने प्याज के दाम बढ़ा कर आसमान पर पहुंचा दिए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले तक मंडी में रोजाना प्याज के करीब 100 ट्रक आते थे, पर अब इनकी संख्या घटकर 60 हो गई है, जिसके चलते प्याज का थोक दाम 25 से 45 रुपये तक जा पहुंचा है|

इसी वजह से रिटेल में प्याज के दाम बढ़ रहे हैं। इसी के चलते उन्होंने संभावना भी जताई है कि अगर बारिश और बाढ़ का यही आलम रहा तो इस बात की पूरी संभावना है कि प्याज का रिटेल दाम 100 रुपये तक पहुंच सकता है।

साभारः #NavBhaaratTimes