देखिए: कहानी एक बाबा अनेक, आसाराम, रामरहीम, चिन्मयानंद जैसे कई ढोंगि’यों के आश्रम हुए दागदा’र

इन दिनों मीडिया में यो’न शोष’ण को लेकर चर्चा में रहे स्वामी चिन्मयानंद को आखिरकार करीब एक महीने तक ऊहापोह की स्थिति बने रहने के बाद यूपी की एसआईटी ने आज गिरफ्तार कर लिया है। बता दें कि स्वामी चिन्मयानंद पर कॉलेज की छात्रा के साथ दु’ष्क’र्म के आरो’प लगे हैं और अब अदालत इस मामले के न्यायिक पहलुओं को अपने फैसलों से उजागर करेगी लेकिन आज बात उन बाबाओं की है जिनकी अनंत क’था खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही। आपको पता होगा कि चिन्मयानंद कोई पहला बाबा या संत नहीं है जिनपर किसी लड़की ने दु’ष्क’र्म का आरोप लगाए हैं उनसे पहले भी देश में कई ऐसे बाबा हुए हैं जो ऐसे मामलों में जे’ल की ह’वा खा रहे हैं।

नंबर एक पर हैं आसाराम बापू जो अपने आश्रम में नाच नाच कर अपने भ’क्तों के बीच कृ’पा बरसाता था| उनपर 16 साल की एक लड़की ने दु’ष्क’र्म का आरोप लगाया था। इस मामले में आसाराम जेल में बंद है और रिहाई के लिए खूब तिक’ड़मबा’जी भी समय समय पर अपनाते रहते हैं। इस पीड़ि’ता ने बताया था कि 15 अगस्त 2013 को आसाराम ने आश्र’म के गुप्त कमरे में उसके साथ दु’ष्क’र्म किया था।

इन्ही के साथ दुसरे नंबर पर है गुरमीत रामरहीम जो अपने भक्तों के बीच रामरहीम लव चार्जर के नाम से भी मशहूर है। फिलहाल जे’ल की रोटी तो’ड़ रहे रामरहीम पर उसकी एक सा’ध्वी ने उसके साथ दु’ष्क’र्म का आरो’प लगाया था। यह आरोप साल 2002 में एक गुमनाम खत के जरिए लगाया गया था। खुद को समाजसेवी बताने वाले रामरहीम फिल्मों में सुपर स्टंट भी दिया करता था। लेकिन फिलहाल न्याय के कोड़े ने उसे हवाला’त पहुंचा दिया है।

तीसरे नंबर पर हैं दाती महाराज जो भक्तों की राशि देख उनका भविष्य बताने के लिए टीवी पर काफी मशहूर रहे हैं| श’नि श’त्रु नहीं मि’त्र है इस कार्यक्रम के जरिए दाती महाराज काफी मशहूर हुए लेकिन पिछले ही साल इस संत के दिन तब खराब हो गए जब उनपर उनकी शि’ष्या ने रेप का आरोप लगाया। बता दें कि उनके विरुद्ध भारती’य दं’ड विधान की धारा 376 377 354 और 34 के तहत माम’ला दर्ज किया गया था।

पीड़ि’त महि’ला ने अपनी शिकाय’त में उस वक्त कहा था कि दो व’र्ष पहले दाती महाराज ने मंदिर के अंदर ही उसके साथ दु’ष्क’र्म किया और किसी को इस बारे में नहीं बताने की धम’की भी दी थी।

चौथे नंबर पर आते हैं नारायण साईं जो कोई और नहीं बल्कि दु’ष्क’र्म के ही आरो’पी आसाराम बापू के बेटे हैं। सूरत की दो बहनों ने नारायण साईं और उसके पिता आसाराम के खिला’फ रे’प के आरोप लगाए थे। इसके बाद 6 अक्‍टूबर को नारायण साईं के खिला’फ मामला दर्ज किया गया था। नारायण साईं को दिल्ली और सूरत पुलिस ने जॉ’इंट ऑपरेश’न में कुरु’क्षे’त्र के पास पीपली से दिसंबर 2013 में गिर’फ्ता’र किया था। जब से नाराय’ण जेल में ही हैं।

इसके बाद पांचवे नंबर पर आते हैं स्वामी नित्यानंद जिनका दक्षिण भारत के चर्चित धर्म’गुरु का साल 2010 में जब एक से’क्स सी’डी सामने आया तो लोगों की आं’खें खुली की खुली रह गईं। इस सी’डी में नि’त्या’नंद एक अभिने’त्री के साथ शा’रीरि’क सं’बं’ध बनाते हुए देखे गए। इसके बाद जमक’र हं’गा’मा हुआ और नि’त्यानंद को गिरफ्तार कर लिया गया, हालांकि कुछ दिनों बाद उन्हें जमान’त मिल गई थी। वह अब बेंगलुरु मैसुरु हाईवे पर नि’त्यानंद ध्या’नदी’पम नाम का आश्रम चलाते हैं।

छंटवे नंबर पर आते हैं स्वामी ओम जिनका असली नाम विनोदानंद झा है| टीवी शो बिग बॉस10 शो के दौरान कई मौकों पर उन्होंने सीमा’एं पार कीं। उन्हें लोपमुद्रा राउत मोनालि’सा आकां’क्षा शर्मा गौरव चोप’ड़ा को गलत तरीके से छूते भी देखा गया। एक जगह शो में वह कहते दिखे कि आपको नहाते देखने के लिए मैं कई दिन से इंतजा’र कर रहा हूं।

इन सब के अलावा बावा ओम सार्वजनिक जीवन में भी अलग अलग मौकों पर उनके खिलाफ महिलाओं से ब’दसलू’की और हाथ उठाने के मामले भी सामने आए हैं। विवादित हरकतों की वजह से कई मौकों पर भी’ड़ और महिला’ओं ने उनकी पि’टा’ई भी की। आ’र्म्स ए’क्ट टाडा जैसे सख्त कानूनों के शिकं’जे में फं’से स्वामी के खिला’फ अपने भाई की दुकान में हुई साइकिल चोरी का केस भी दर्ज है।

इन सभी के अलावा स्वामी परमानंद, भीमानंद और भी ऐसे कई सारे नाम हैं जिनकी अनं’त क’था’एं हैं।

साभारः #Jansatta