दुनियाभर के लोग देखने आ रहे हैं इस बांग्लादेश की खूबसूरत मस्जिद को, देखें क्या ख़ास बात है इसकी

ढाका बांग्लादेश में एक खूबसूरत मस्जिद लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है, और देश-विदेश से लोग इसको देखने के लिए आ रहे हैं. इस मस्जिद को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी मान्यता मिली हुई है. इस मस्जिद की सबसे खास बात यह है कि इसमें 15,000 से भी ज्यादा लोग एक साथ नमाज़ पढ़ सकते हैं. यह मस्जिद ढाका से लगभग 140 किलोमीटर दूर तंगेल जिले में झिनई नदी के किनारे पर बनी हुयी है.

बताया जाता है कि इस मस्जिद की मीनार 451 फुट है और यह मीनार दुनिया की सबसे ऊंची कंक्रीट की मीनार है जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है, और दूसरी यह कि इस मस्जिद में 201 गुंबदें हैं. इस मस्जिद की जो सबसे ऊंची 451 फुट की मीनार है.

इस मस्जिद की जो सबसे ऊंची मीनार है वह लगभग 55 मंजिला इमारतों के बराबर है, और यह छोटी-छोटी 201 गुम्म्बदों के बीच बनी हुई है जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है. सोशल मीडिया पर इसके फोटो आने के बाद यह धीरे धीरे प्रसिद्ध होने लगी और लोग इसको देखने के लिए आने लगे.

इस मस्जिद को बनाने की परियोजना तंगेल के रफीकुल इस्लाम ने शुरू की थी जब वे दक्षिण पटहलिया गांव में थे और उन्हें अपने जन्मभूमि पर एक मस्जिद बनाने का ख्वाब पूरा करना था.

इसके बाद उन्होंने इस मस्जिद को बनवाया और इस मस्जिद की देखरेख करने के लिए रफीकुल इस्लाम ट्रस्ट नाम की कमेटी का गठन किया जो मस्जिद निर्माण का काम भी देखती थी और उसके रखरखाव के लिए भी इनकी जिम्मेदारी थी.

ये कमेटी अभी भी इसकी देखरेख करती है, बताते हैं कि रफीकुल इस्लाम ने मस्जिद के तामीर के लिए अपनी कुछ पुरखों की जमीन भी डोनेशन में दे दी थी, और उसी वक्त कुछ और गांव वालों ने मिलकर उनके सपने को सच करने में मदद की और तब जाकर 5 एकड़ पर इस मस्जिद का निर्माण शुरू हो पाया.

फिलहाल सोशल मीडिया के जरिए बांग्लादेश की यह मस्जिद काफी चर्चा में है जो लोग बांग्लादेश, खासतोर पर मुसलमान अगर घूमने के लिए जाते हैं तो वे एक बार इसको ज़रूर देखना पसंद करते हैं.