VIDEO: बकरीद से पहले बकरों की हालत खस्ता, मोटा करने के लिए क्या-क्या खिला पिला रहे है लोग, देखिए

नई दिल्‍ली: बकरा ईद बकरीद ईद उल अजहा भारत में सोमवार 12 अगस्‍त को मनाई जाएगी इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 12वें महीने यानि धू अल हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद मनाई जाती है. यह तारीख पवित्र महीने रमजान के खत्‍म होने के करीब 70 दिनों के बाद आती है। बकरीद का त्‍योहार मुख्‍य रूप से कुर्बानी के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है आपको बता दें कि इस्‍लाम धर्म में दो ईद मनाई जाती है एक मीठी ईद और इसके बाद बकरीद जो सबसे प्रमुख त्‍योहार है।

अब बकरीद के त्योहार में चाँद दिन ही बाकि है और ऐसे में बकरो की मंडियां सजने लगी है। ऐसे त्योहार पर मिलावटखोर भी सक्रिय हो जाते है। हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली के गीता कॉलोनी फ्लाईओवर के पास से ऐसा मामला सामने आया है जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे है। दरअसल यहां लालची लोगों ने बकरों को मोटा ताजा दिखाने के लिए उन्हें बेसन का पानी पिला रहे थे।

हलाकि वायरल वीडियो में दावा किया गया था की बकरों को बीयर पिलाई जा रही है। लेकिन वो बीयर नहीं बल्कि बेसन का पानी पिला रहे है। बेसन के पानी से बकरों की हालत खराब हो रही है। कई बकरों की तबीयत भी खराब हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बकरे बेचने वाले एक शख्स ने खुद कहा है की बकरो को मोटा ताजा दिखाने के लिए हमने उसे बेसन का पानी पिलाया है।

 

जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग तो बकरो को केमिकल का भी इस्तेमाल कर रहे है, लेकिन प्रशासन ने आंखें मूंद रखी है। वही खरीदारों का कहना है कि ऐसा बकरा कुछ ही दिनों में कमजोर दिखने लगता है। ऐसी हरकतों के चलते कई बकरों की मौ’त भी हो चुकी है।

आपको बता दें कि ऐसे मामले कई बार सामने आ चुके हैं। कई सालों से ऐसी घटनाएं सामने आती हैं लेकिन इसके बावजूद प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहींहो रही है। खरीदारों का कहना है कि बकरों को क्या खिलाया-पिलाया जा रहा है इसकी पहचान करना बहुत मुश्किल है। आम ग्राहकों के लिए तो यह फैसला करना बेहद मुश्किल है।