कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान को देख इस भारतीय कारोबारी ने लगवाए हैंडपंप, गरीब भूखे लोगों के लिए भिजवाया अनाज

पुलवामा हम’ले और इसके बाद बालाकोट में की गई एय’रस्ट्राइक के बाद से ही भारत-पाकिस्तान के बीच त’नाव लगातार जारी हैं. लेकिन इस तनाव से बेफ्रिक दुबई में रहने वाले एक भारतीय कारोबारी ने कंगली से जूझ रहे पाकिस्तान के पिछड़े इलाके में रहने वाले लोगों की मदद की है. खबरों के अनुसार कारोबारी ने पाक के दक्षिण-पूर्व सिंध प्रांत के गरीब इलाके में करीब 62 हैंडपंप लगवाए हैं.

इस भारतीय करोबारी का नाम जोगिंदर सिंह सलारिया है जिन्होंने मानवीय आधार पर यह पहल की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सलारिया को यहां के लोगों के स्थिति के बारे में सोशल मीडिया के जरिए पता चला. प्रांत के थारपरकर जिले की दुर्दशा जानने के बाद उन्होंने स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ताओं से मदद मांगी.

Image Source: Google

इसके बाद उन्होंने इलाके में करीब 62 हैंडपंप लगवाए. इतना ही नहीं उन्होंने इलाके में भूखमरी से पीड़ित लोगों की मदद के लिए लोगों को अनाज भी मुहैया कराया. आपको बता दें कि सलारिया साल 1993 से संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे हैं और जहां उनका परिवहन का कारोबार है.

ट्वीटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से उन्होंने समाजिक कार्यकर्ताओं से संपर्क साधा और वहीं से आर्थिक मदद भी मुहैया कराई. दुबई के एक स्थानीय अखबार ने अपने रिपोर्ट में सलारिया के हवाले से लिया है कि पुलवामा घटना के बाद जिस समय भारत-पाक के बीच चरम पर तनाव था.

उस दौरान भी उन्होंने इन गरीब गांवों में हैंडपंप लगाने का काम जारी रखा था. एक रिपोर्ट में बताया गया कि कारोबारी से जिले के लोगों की दुर्दशा और लोगों की दयनीय हालता देखा नहीं गया जिसके बाद उसने यह फैसला किया. आपको बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आ’तं’की हम’ले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे.