VIDEO: ओमान के सुल्तान कबूस ने भारतीयों को दिया बड़ा तोहफा

ओमान के सुल्तान कबूस ने एक बार फिर दुनिया को बता दिया की कितना नर्म दिल देश है दुनियाभर के देशो से अलग थलग सोच रखने वाला मुस्लिम देश ओमान के सुल्तान ने ईद के मौके पर एक अनोखा फैसला लिया कई सालो से ओमान की जेल में बंद 17 भारतीयों को ‘शाही माफी’ दी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट के जरिए इस बारे में जानकारी दी है और ओमान के इस फैसले की प्रशंसा की है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने लिखा, हम ईद-उल-फित्र के मुकद्दस मौके पर दिखाई गई ओमान के माननीय सुल्तान कबूस की इस रहमदिली की सराहना करते हैं बता दें जब ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल-सैद ने जुलाई, 1970 में सत्ता अपने हाथों में ली थी तो उस वक़्त दो ही मुल्क़, सिर्फ़ भारत और ब्रिटेन के साथ ही उनके कूटनीतिक रिश्ते बने।

121726 iukdgsibib 1560405870
Image Source: Google

1971 की बांग्लादेश जंUग में ओमान वाहिद मुस्लिम देश था या अरब देश था जिसने भारत का समर्थन किया. उसने संयुक्त राष्ट्र में भी भारत का उस वक़्त समर्थन किया जब सऊदी अरब, ईरान, जॉर्डन सब सुल्तान कबूस से नाराज़ थे. लेकिन वो अड़े रहे और भारत उन के पक्ष में खड़ा रहा।

उधर, ओमान स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर बताया, सुल्तान कबूस ने ओमान में स@जा भुगत रहे 17 भारतीयों को ईद के मौके पर शाही माफी दी. भारत सरकार एक मित्र देश द्वारा दिखाई गई इस करुणा भावना की सराहना करती है।

बता दें कि इससे पहले भी ओमान ने अन्य देशों के नागरिकों समेत कई भारतीय कै दियों को रिहा किया है. वहां 2012 में 44 भारतीयों को जेल से रिहा किया गया था. इसी तरह 2014 में 304 और 2015 में 432 कैदियों को आजाद कर दिया गया था।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *