VIDEO: पीएम मोदी को मुस्कुराते देख, तेजी से उतरे सऊदी अरब के प्रिंस, नरेंद्र मोदी ने गले लगाया

नई दिल्ली: सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद मंगलवार देर रह को दो दिनों की यात्रा पर भारत पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पहुंचकर उनका स्वागत किया. इस दौरान उनके साथ विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद थे. माना जा रहा है की शाहजादे के दौरे के दौरान पाकिस्तान प्रायोजित आ$तंकवाद के विषय का प्रमुख मुद्दा रहेगा. साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करेंगे जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है।

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 19 फरवरी की रात भारत पहुंचे। यहां खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करने पहुंचे। जैसे ही सऊदी के प्रिंस के विमान का दरवाजा खुला तो नीचे स्वागत को खड़े पीएम मोदी मुस्कुरा रहे थे। उन्हें मुस्कुराता देख प्रिंस सलमान तेजी से नीचे उतरे, जहां नरेंद्र मोदी ने उन्हें गले लगा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोटोकॉल से अलग हटकर हवाईअड्डे पर उनकी आगवानी की। मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा कि प्रोटोकाल से अलग हटते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं सऊदी के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज की आगवानी की । सऊदी अरब के शाहजादे भारत में पहली बार दो दिन की यात्रा पर आए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दक्षिण एशिया के दौरे की शुरुआत में रविवार को इस्लामाबाद पहुंचे शाहजादे सोमवार को सऊदी अरब लौट गए थे। भारत ने उनके पाकिस्तान से यहां के दौरे पर आने को लेकर आपत्ति जताई थी। सऊदी अरब के शाहजादे ऐसे समय में भारत की यात्रा पर आए हैं जब कुछ ही दिन पहले ही आ$तंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्म$घाती हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सऊदी अरब के शाहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्लुल अजीज अल सौद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। भारत का यह उनका पहला सरकारी दौरा है। सऊदी अरब के शाहजादे का मुख्य कार्यक्रम 20 फरवरी को होगा। प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी शिष्टमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाऊस में होगी।

प्रधानमंत्री द्वारा सऊदी अरब के शाहजादे के सम्मान में भोज दिया जायेगा। वह राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी तथा शाहजादे के बीच बुधवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की होने वाली वार्ता में भारत पाकिस्तान सर्मिथत आ$तंकवादी समूहों के मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाएगा।

साभार: NDTVindia