चुनाव रुझान: हरियाणा में बीजेपी या कांग्रेस करेगी राज, हरियाणा की चाबी इस पार्टी के हाथ

चुनाव रुझान: हरियाणा में बीजेपी या कांग्रेस करेगी राज, हरियाणा की चाबी इस पार्टी के हाथ

नई दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Election Result 2019) के नतीजे आ रहे हैं. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अभी तक जो रुझान सामने आए हैं, उसमें भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी महाराष्ट्र में सरकार बनाती दिखाई दे रही है। आपको बता दें 288 विधानसभा सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 है, और 90 सीटों वाली हरियाणा में बहुमत के लिए 46 हलाकि अभी हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस पार्टी कड़ी टक्कर दे रही है।

हरियाणा की 90 सीटों वाली विधानसभा चुनाव में बहुमत के लिए 46 चाहिए गुरुवार को हो रही मतगणना में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के बीच आंख मिचौली का खेल जारी है। शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। वहीं जननायक जनता पार्टी जेजेपी किंगमेकर बन सकती है।

आपको बता दें सुबह 11 बजे तक के रुझानों के अनुसार, बीजेपी 41 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि 2014 के विधानसभा चुनाव में वह 47 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस 34 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि 2014 के विधानसभा चुनाव में वह 15 सीटों पर जीत हासिल की थी। वही जेजेपी सात सीटों पर आगे चल रही है।

अगर हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस में कोई भी अगर 46 के बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाता है तो उसे सरकार बनाने के लिए जेजेपी से हाथ मिलाना पड़ेगा। ऐसे में जेजेपी हरियाणा में किंगमेकर साबित हो सकती है। अभी ये रुझान है इसलिए पूरे नतीजे आने पर असल तस्वीर साफ हो सकेगी।

इसी रुझानों के बीच कहाबत आ रही है की बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद बीजेपी अब बहुमत से काफी पिछड़ गई है। इसी बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फोन पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा से बातचीत की।

Leave a comment