2017 में देश की 72% आबादी क्षेत्र पर राज करने वाली पार्टी बीजेपी अब 41% पर ही सिकुड़ गयी है

6 अप्रैल 1980 को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की स्थापना हुई थी आज पार्टी 39 साल की हो गई है. 39 साल की उम्र में बीजेपी किसी युवा की तरह बुलंदियों पर है. भारतीय जनता पार्टी आज की तारीख में देश की सबसे बड़ी और प्रभावशाली पार्टी मानी जाती है। हलाकि बीजेपी के विस्तार का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है। स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सबसे ज़्यादा ताक़तवर हुई है।

बता दें बीजेपी एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है वो खुलकर हिन्दुत्व की राजनीति पर प्रचार करती है। सबसे पहले बीजेपी 1996 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. तब भारत के राष्ट्रपति ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

कांग्रेस मुक्त भारत करने वाली पार्टी खुद भारत से लुप्त होती दिख रही है

हालांकि बीजेपी सरकार कुछ दिनों में ही गिर गई थी जिसके बाद 2014 बीजेपी के लिए सबसे अहम साल रहा. क्योकि गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 282 सीटों पर जीत हासिल की और मोदी ने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा और प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे।

आपको बता दें देश के कई राज्यों पर राज करने वाली भारतीय जनता पार्टी बीजेपी की अब कमजोर होती जा रही है। 2017 की बात करें तो देश की 72% आबादी वाले क्षेत्र पर बीजेपी का शासन था। लेकिन अब 41% पर ही इसका राज बचा है। 11 महीने के अंदर ही भारतीय जनता पार्टी बीजेपी ने 4 बड़े राज्यों में सत्ता गंवाई है।

हाल ही में महाराष्ट्र में रातों-रात राष्ट्रपति शासन हटवाकर बनी भाजपा सरकार को मंगलवार को संविधान दिवस 26 नवंबर को मैदान छोड़ना पड़ा। पहले एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा जिसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने भी बहुमत नहीं होने की बात कहकर मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ दी।

आपको बता दें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में सत्ता जाने से भारतीय जनता पार्टी (BJP) 41% आबादी तक सीमित हो गई है। हालांकि, मिजोरम और सिक्किम एनडीए के खाते में आए। अब 17 राज्यों में एनडीए सरकार है। 13 में भाजपा और 4 में सहयोगी दलों के सीएम हैं। हलाकि बीजेपी तमिलनाडु में सरकार के साथ है, लेकिन विधायक एक भी नहीं।