सऊदी अरब के पवित्र ‘जेद्दा’ शहर में ब्ला’स्ट, कई लोग हताहत

इस घट'ना की 'सऊदी अरब' की तरफ़ से कोई पुष्टि नहीं, लेकिन 'जेद्दाह शहर' में फ़िलहाल तना'व की स्तिथि

सऊदी अरब/जेद्दाह: बुधवार को सऊदी अरब के पाक शहर जेद्दाह में एक कब्रिस्तान में शक्तिशाली विस्फो’ट हो गया है, जिसमें कई लोगों के घाय’ल होने की ख़बर है. आज यहाँ दुनिया के प्रथम विश्व यु’द्ध की समाप्ति की याद में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था, उसी दौरान वहां विस्फोट हुआ और कई लोग घाय’ल हो गए.

ABP न्यूज़ के अनुसार, फ्रांस के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा बताया गया था कि वहां एक गैर-मुस्लि’म कब्रिस्ता’न में जो कार्यक्रम हो रहा था इसमें कई देशों के प्रतिनि’धि भी उस वक़्त मौजूद थे. हालांकि, अभी इतना समय बीत जाने के बाद भी घाय’ल हुए लोगों के बारे में कुछ पता नहीं लग सका है. BBC Link.

जेद्दाह शहर सऊदी अरब में है और ये इस्लाम के पवित्र स्थल मक्का के नज़दीक है

आपको बता दें कि आज ही के दिन प्रथम विश्व यु’द्ध’ समाप्त हुआ था, और आज के दिन बुधवार को इसकी समाप्ति के 102 साल पूरे हुए थे, जिसके चलते यहाँ इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया था. हालाँकि यूरोप के कई और देशों में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे.

सऊदी अरब के शहर जेद्दाह में जी फ्रांस का दूतावास है, वहां तैनात एक गार्ड पर 29 अक्टूबर 2020 को किसी ने उसपर चाकू से हम’ला बोल दिया, इसके बाद से अब यह घट’ना सामने आई है.

बता दें, इधर फ्रांस में एक विश्विद्यालय के एक शिक्षक द्वारा कक्षा लेने के दौरान पैंगबर मोहम्मद का कार्टून दिखाए जाने के बाद उसके ही एक छात्र ने उस शिक्षक की ह’त्या कर दी गई थी, इसके बाद से ही उससे नारा’ज़ मुस्लि’म देशों में फ्रांस के खिलाफ विरोध और प्रदर्शन हो रहे हैं.

अभी ऐसे हालातों में फ्रांस ने सऊदी अरब में रह रहे अपने फ्रांस के नागरिकों से ‘बेहद सतर्क’ रहने की भी अपील की है.