ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में इस मुस्लिम साँसद का नाम शामिल, जानिए कौन है ?

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस्तीफे के ऐलान के बाद अब नए प्रधानमंत्री के नाम पर चर्चा का दौर शुरू हो चूका है. थेरेसा मे 7 जून को इस्तीफ़ा देने जा रही है. वहीं प्रधानमंत्री के पद के लिए कई नाम चर्चा में लेकिन इसमें सबसे आगे गृहमंत्री साजिद जावेद बताए जा रहे है. साजिद जावेद पाकिस्तानी मूल के सांसद है और उन्हें ब्रिटेन में पिछले साल ही गृहमंत्री नियुक्त किया गया था.

साजिद जावेद को पूर्व गृह मंत्री अंबर रूड के इस्तीफे के बाद गृहमंत्री नियुक्त किया गया था. बता दें कि रुड ने यह स्वीकार करते हुए इस्तीफा दिया था कि प्रवासियों के निर्वासन लक्ष्यों की सच्चाई को लेकर उन्होंने संसद को अनजाने में गुमराह किया है और इसकी नैतिक जिम्मेदारी उनकी है.

Image Source: Google

बता दें कि 48 वर्षीय जावेद के पिता वर्ष 1960 के दशक में पाकिस्तान से ब्रिटेन आकर बसे थे. एक पाकिस्तानी बस चालक के बेटे जावेद को उनके समुदाय स्थानीय सरकार एवं आवासीय मंत्री के कैबिनेट पद से पदोन्नत करके नयी जिम्मेदारी दी गई है.

पूर्व निवेश बैंकर जावेद ब्रिटिश कैबिनेट में कई अहम पद की जिम्मेदारी संभालन चुके है और ऐसे पदों पर रहने वाले वह दक्षिण एशियाई मूल के पहले सांसद बन गए है. वह ब्रोम्सग्रोव से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं और ब्रिटिश सरकार में पहले भी व्यापार एवं संस्कृति मंत्रालय की बागडोर संभाल चुके हैं.

जावेद अपने कई प्रतिद्वंद्वियों की तरह एक कुलीन पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं. वह पाकिस्तानी प्रवासियों के बीटा है और उसके पिता एक बस ड्राइवर और दुकानदार के रूप में काम करते थे. उन्होंने राजनीति में प्रवेश करने से पहले चेस मैनहट्टन और ड्यूश बैंक के साथ बैंकिंग में एक सफल कैरियर बिताया है.

साजिद जावेद 2010 में संसद का चुनाव जीते थे. साल 2016 के ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के दौरान जावेद रिमेन पक्ष में थे लेकिन यूरोपीय संघ में ब्रिटेन को रखने के लिए उन्होंने खुलकर समर्थन किया जिससे वह काफी चर्चा में रहे. इसी के बाद से उन्होंने ब्रेक्सिट को अपना लिया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.