उपचुनाव: पश्चिम बंगाल में भाजपा का सूपड़ा सा’फ़, सभी सीटों पर टीएमसी का कब्ज़ा

अभी हाल ही में पश्चिम बंगाल में 25 नवंबर 2019 को उप चुनाव हुए हैं. जिनके नतीजे आज आ गए हैं.  इन विधानसभा उपचुनाव में तमाम राजनैतिक पार्टियों की निगा’हें इस पर जमी हुई थीं कि इन चुनाव का नतीजा कैसा आने वाला है. क्योंकि किसी भी एंगल से कोई भी पार्टी को एक तरफा वोट मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे थे, महाराष्ट्र सियासी दंग’ल के बीच ये चुनाव कब हो गए पता ही नहीं चला.

इधर पिछले चुनाव में जिस तरह से भाजपा ने अपनी बढ़त बनाई हुई थी, देख कर ऐसा लग रहा था कि उपचुनाव में भी बीजेपी अपना जलवा कायम रखेगी. लेकिन इस उपचुनाव में जब नतीजे सामने आए तो, उन्होंने सभी को चौका कर रख दिया.

पश्चिम बंगाल उपचुनाव में सभी सीटों पर भाजपा की करा’री हार

TMMC Win All Seates in Bengal

पश्चिम बंगाल के उपचुनाव में भाजपा को करा’री हार मिली है, सभी सीटों पर ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने कब्ज़ा कर लिया है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घो’ष की विधानसभा सीट जो कि खड़कपुर से थी, उनको भी इस उपचुनाव में हर का सामना करना पड़ा.

वहीँ तृणमूल कांग्रेस के तपनदेव सिन्हा ने कालियागं’ज विधानसभा सीट से जीत हासिल कर ली है. हालांकि इस सीट पर पहले से ही कांग्रेस का कब्ज़ा था.

Happy Mamta Banarji TMC PArty

मीडिया के अनुसार बताया जा रहा है कि, इस लोकसभा चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल में इस तरह का ये पहला मौका आया है. जब यह दोनों दिग्गज राजनीतिक दल, चुनाव लड़’ने के लिए एक दूसरे के आमने-सामने थे.

पश्चिम बंगाल में 18 सीटें जीतने वाली, भारतीय जनता पार्टी और ममता की तृणमूल कांग्रेस इन 3 सीटों को लेकर काफी पशो’पेश में थी. क्योंकि उनके लिए ये मनो जैसा किसी अग्नि परीक्षा से गुजरने जैसा मौका था.

पश्चिम बंगाल के इस उपचुनाव में ये तीन सीटें थीं जिनपर चुनाव होने थे. पहली मेदिनीपुर जिले की खड़गपुर, दूसरी  नदिया जिले की करीमपुर सीट और तीसरी उत्तर दिनाजपुर की कालियागं’ज सीट.

बंगाल के उपचुनाव में ममता बनर्जी की टीएमसी अपना जौहर दिखाया, सभी 3 सीटों पर हुए इस 2019 के उपचुनाव में सारी सीटें उनके पास आ गयी हैं.

आपको बता दें कि कालियागंज की एक सीट जिससे, तृणमूल कांग्रेस के विधायक प्रमथनाथ राय जी के देहात हो जाने के बाद से खाली हुई थी, वह खड़कपुर सीट से पिछली बार विधायक चुने गए थे.