रमज़ान के पाक महीने में चीन में मुस्लिमों पर कहर, शिनजियांग प्रांत में ढहा दीं दर्जनों मस्जिदें

चीन से लगातार उइगुर मुसलमानों के दमन की खबरें सामने आती रही हैं. लेकिन चीन हमेशा से ही इन आरोपों और खबरों का पूरी तरीके से खंडन करता रहा है. लेकिन अब चीन से एक के बाद एक ऐसे सबूत सामने आ रहे है जो इन खबरों और दावों की पुष्टि करते हुए चीनी सरकार के दमन की नीति की पोल खोल रहे हैं.

चीन का अपने देश में मुस्लिमों पर कहर रमज़ान के पाक महीने के जारी है. हाल ही में रोजा रखने पर बैन लगाने के बाद अब चीन के पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर मस्जिदों को नष्ट करने की खबर सामने आई है.

आपको बता दें कि शिनजियांग प्रांत में चीन के अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के लोग उइगर में रहते हैं. चीनी प्रशासन द्वारा इन पर कड़ी निगरानी रखी जाती है. हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई जिनमें मुस्लिम धार्मिक इमारतों को 2016 से लेकर 2018 के बीच गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा गया.

Image Source: theguardian (Before\September 2017)

इसका सनसनीखेज मामले का खुलासा धार्मिक स्थलों की निगरानी करने पर पता चला है. द गार्जियन और बेलिंगकैट वेबसाइट ने सेटेलाइट तस्वीरों के जरिए 91 धार्मिक स्थलों की निगरानी की तो पाया कि करीब 31 मस्जिदों और दो महत्वपूर्ण इस्लामिक स्थलों को 2016 से लेकर 2018 के बीच गंभीर क्षति पहुंचाई गई है.

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार इन धार्मिक स्थलों में से 15 इमारतों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया है. वहीं कई मस्जिदों में गुंबद को पूरी तरह से हटा दिया गया था. मस्जिद की तरह नमाज़ अदा करने के लिए प्रयोग होने वाली 9 अन्य इमारतों को भी पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया है.

Image Source: theguardian (After\ April 2019)

इमाम आसिम श्राइन उइगर मुस्लिमों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. इलाके की सबसे बड़ी मस्जिद कारगिलिक मस्जिद को भी चीनी सरकार ने बर्बाद कर डाला हैं. होतन के नजदीक सौकड़ों साल पुरानी युतियन एतिका मस्जिद जहां पर स्थानीय नमाज अदा करने के लिए जुटते थे उसे भी चीनी सरकार द्वारा ढहा दिया गया है.