VIDEO: नागर‍िकता कानून: असम-दिल्ली के बाद अब यूपी में भी बवाल, लखनऊ में सड़कों पर उतरे लोग पूरेे यूपी में धारा 144

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के कई राज्यों में जारी प्रदर्शनों के बीच दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में बवाल के बाद अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चिंगारी भड़क उठी है। लखनऊ के नवादा काॅलेज के बड़ी संख्या में छात्र विरोध कर रहे है। और इसी को लेकर पुलिस और छात्रों के बीच झड़प शुरू हो चुकी है।

बिगड़ते हालातो के चलते पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रदेश सरकार ने सहारनपुर, बरेली, अलीगढ़ बुलंदशहर, कासगंज समेत आधा दर्जन जिलों में धारा 144 लागू कर दी है। प्रशासन ने आदेश दिया है कि इन जिलों में धारा 144 का सख्ती से पालन किया जाए। वहीं, सहारनपुर, अलीगढ़ और मेरठ में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है।

नागर‍िकता कानून पर अब लखनऊ यून‍िवर्स‍िटी के बाहर बवा’ल, पूरेे यूपी में धारा 144

आपको बता दें लखनऊ के नदवतुल उलेमा कालेज में सोमवार को सुबह छात्रों ने नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में जमकर प्रदर्शन, नारेबाजी की हलाकि छात्रों को पुलिस ने कालेज परिसर से बाहर नहीं निकलने दिया। इस बीच, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मामले में अज्ञात छात्रों के खिला’फ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

वही एएमयू प्रशासन ने छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है। नदवतुल उलेमा के छात्रों ने रविवार देर रात भी नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में प्रदर्शन किया था। वही प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया आज सुबह नदवतुल उलेमा में छात्रों के एक गुट ने विरोध प्रदर्शन कर परिसर से बाहर आने का प्रयास किया लेकिन उन्हें परिसर से बाहर नहीं आने दिया गया।

 

बता दें छात्रों ने कॉलेज के गेट पर इकट्ठे होकर जमकर नारेबाजी की। सूचना पर आधा दर्जन थानों की पहुंची पुलिस ने छात्रों को तत्काल गेट के अंदर कर दिया गया। हलाकि पुलिस व नदवा कॉलेज प्रशासन के बीच हुई बातचीत के बाद मामला शांत हो गया।

फ़िलहाल कॉलेज प्रशासन ने छात्रों को समझाकर शांत कर दिया था। वहीं, प्रभारी निरीक्षक हसनगंज अमरनाथ वर्मा के मुताबिक प्रदर्शन की खबर अफवाह थी। कुछ छात्र गेट से बाहर निकल आए थे, पुलिस ने उन्हें अंदर करा दिया।