बकरीद को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस प्रशासन को दिये खास निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने सावन के महीने में चलने वाली कांव’ड़ यात्रा को लकेर पूरे प्रदेश के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कहा कि जब हम किसी को सड़क पर नमाज पढ़ने से या फिर लाउडस्पीक’र पर होने वाली आजन को नहीं रोक सकते हैं तो कांव’ड़ यात्रा के दौरान डीजे या माइक के प्रयोग पर प्रतिबं’ध कैसे लगाया जा सकता है। इस पर काफी हो ह’ल्ला हुआ था, लेकिन योगी जी अपने बयान पर आज भी अडिग हैं। वह अपनी सोच से जरा भी पीछे नहीं हटे हैं।

वही श्राव’ण मा’स में होने वाली कांव’ड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ बीते वर्ष की तरह इस बार भी गंभी’र और चौक’न्ने हैं। उन्होंने कहा है कि पिछली बार की तरह इस बार भी कांव’ड़ ले जा रहे शिव भक्तों पर हेलिकाप्टर से पुष्प वर्षा होगी। गौरतलब हो कि पिछली बार कई जगह पर कुछ उपद्रवि’यों ने कांव’ड़ या’त्रा में व्यवधा’न डालने की कोशिश की थी, जिससे माहौल भी खराब हो गया था।

Image Source: Google

आपको बता दें प्रदेश में एक महीने तक चलने वाली कांव’ड़ यात्रा 17 जुलाई से शुरू हो रही है। सीएम योगी ने कहा कि कुछ लोग माहौल बिगाड़ने की साजिश लगातार रच रहे हैं, इनकी मं’शा को कतई कामयाब नहीं होने देना है। उन्होंने कहा कि अराजकता फैलाने की कोशिश करने वालों को पहले से ही चिह्नित कर प्रभावी कार्रवाई करें।

योगी आदित्यनाथ ने मंडल स्तरीय और हर ज़िले के पुलिस प्रशासन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कहा कि कांव’ड़ यात्रा की व्यवस्था के बारे में सभी अधिकारी कुं’भ से सीख लें। सीएम योगी ने कहा कि कांव’ड़ यात्रा के दौरान बकरीद का त्योहार भी पड़ेगा। इस साल बकरीद और कांव’ड़ यात्रा की अंतिम सोमवारी एक ही दिन 12 अगस्त को है। इसलिए सभी अफसर इस बात को सुनिश्चित कर लें कि कहीं पर अलग से कोई नई परंप’रा न शुरू हो।

साथ ही प्रतिबंधित जानवरो को बकरीद के दौरान न कटने पाए। सार्वजनि’क क्षे’त्रों पर भी जानव’र नहीं का’टे जाएंगे। प्रदेश के सभी जगहों को चिन्हित करें और वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगवाएं। इसके अलावा रास्ते में पड़ने वाले जर्जर तार और पोलों को ठीक करा लें। उन्होंने कहा कि डीएम और एसएसपी जेलों का नियमित निरीक्षण करें।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को उनके क्षेत्र में पड़ने वाले प्रमुख शिवालयों की साफ-सफाई के निर्देश दिये। साथ ही जरूरत के हिसाब से वहां बिजली, पानी मुहैया कराने की बात कही। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था पर खास काम करने की बात कही।