VIDEO: जिस इलाके में हुआ था सांप्रदायि’क तना’व, वहां से निकली शोभा यात्रा तो मुस्लि’मों ने बांटा खाना

राजधानी दिल्ली के हौजकाजी इलाके में करीब एक सप्ताह पहले हुए सांप्र’दायिक तना’व के बाद मंगलवार को शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान हिंदू और मुस्लि’म समुदाय के लोगों ने एकजुट होकर सामाजिक सद्भावना का संदेश दिया। इस दौरान दिल्ली अमन समिति के सदस्यों’ ने शोभा यात्रा के मार्ग में भंडारे का भी आयोजन किया। शोभा यात्रा में मुस्लि’म समुदाय के लोग शहनाई बजाते भी नजर आए।

इस दौरान पुलिस ने किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे। इलाके में ड्रोन कैमरे से नजर रखी गई। पुलिस ने इस दौरान 4 किलोमीटर के दायरे में 200 रुफ टॉप बनाए थे। इस दौरान 300 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही थी। शोभा यात्रा अजेमरी बाजार लाल कुंआ चावड़ी बाजार खारी बाव’ली के रास्ते से होकर गुजरी।

मालूम हो कि 30 जून को पार्किंग विवाद के बाद असा’माजि’क तत्वों ने हौजकाजी इलाके के दुर्गा मंदिर में पत्थ’रबाजी की थी। इस दौरान मंदिर की मूर्तियों को भी नुक’सान पहुंचा था।

पुलिस ने इस मामले में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एफआईआर दर्ज कर 17 लोगों को गिरफ्तार किया था। इस घट’ना के बाद इलाके में शांति कायम करने के लिए फिर से मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करने और शोभा यात्रा निकालने का निर्णय लिया गया था।

 

इससे पहले मंदिर के पुजा’री ने एबीपी न्यूज को बताया कि मंदिर में आज जिन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी उनमें शंकर जी एक लक्ष्मण जी शिव परिवार और शै’य्या’ पर लेटे विष्णु भगवान की मूर्तियां शामिल हैं. मूर्तियों की पूजा पहले से ही शुरू हो गई है. आज अभिषेक श्रंगार और आरती का आयोजन किया जाएगा।