VIDEO: ईद पर पाक शहर मक्का शरीफ में हुआ “हिप-हॉप डांस” का कार्यक्रम, दुनियाभर के मुस्लिम देश भड़के

दुनिया भर के मुस्लिम जल्द शुरू होने वाली हज यात्रा के लिए सऊदी का रुख करने लगे हैं. इसी बीच सऊदी अरब के मक्का शरीफ में ईद की छुट्टी के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा आयोजित एक हिप हॉप डांस का प्रदर्शन कराया गया. जिससे कई सउदी लोगों में भारी नाराजगी हैं. उनका कहना है कि यह इस्लाम के सबसे पवित्र शहर की पवित्रता के प्रति अशिष्टता है.

द न्यू अरब के अनुसार मक्का के नगर पालिका के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस कार्यक्रम का वीडियो भी शेयर किया गया. जिसे देखने के बाद सऊदी सोशल मीडिया यूजर काफी भड़क उठे. वहीं हिप हॉप के प्रदर्शन का यह वीडियो काफी वायरल हो रहा हैं.

Image Source: Google

इसे लेकर कुछ लोगों का कहना है कि यह स्थानीय विरासत और परंपराओं के साथ असंगत है. मक्का के नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष फहद अल-रौकी ने अपने ट्वीट में लिखा कि मुझे खेद है, पवित्र राजधानी की प्रिय नगरपालिका, यह मक्का है यह किसी अन्य शहर की तरह नहीं है.

उन्होंने गुस्से में कहा कि क्या ये दृश्य पवित्र मक्का के दृश्य हैं? यह उत्सव किसी भी तरह से मक्का का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. कई अन्य सउदी लोगों ने भी ऐसी ही भावनाएं व्यक्त कर रहा है. दुनिया में सबसे पवित्र स्थान की पवित्रता कहाँ है?

एक स्थानीय पत्रकार मशाल अल-ज़ाहिद ने ट्वीट किया कि आप इस मूर्खतापूर्ण और अजीब हिप हॉप नृत्य की हिम्मत कैसे करते हैं जो हमारी विरासत और मूल्यों में अजीब है और पवित्र मस्जिद के इतने करीब है? हम उन जिम्मेदार लोगों को जिम्मेदार ठहराते हैं.

वहीं मामले पर छिड़े विवाद के बीच मक्का नगरपालिका के एक प्रवक्ता ने इस प्रदर्शन का बचाव करते हुए स्थानीय समाचार पत्र सबको के हवाले से कहा कि आधुनिक कला प्रदर्शन से परेशान लोग अपनी व्यक्तिगत राय के हकदार हैं और सभी को खुश करना काफी मुश्किल है. लेकिन प्रदर्शन के बारे में कुछ भी अशोभनीय या पापी नहीं था.