VIDEO: दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर वाराणसी में प्रदर्शन, पुलिस ने महिलाओं पर बरसाई लाठियां

लखनऊ: देशभर में प्रदर्शनों की पहचान बन चुके दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वराणसी में भी नागरिकता कानून के खिलाफ शहर के बेनियाबाग मैदान में भी महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है, इस प्रदर्शन में महिलाओ के साथ-साथ पुरुष भी शामिल हैं।

वराणसी के बेनियाबाग मैदान पर आठ दस महिलाओं से शुरू हुआ धरना देखते ही देखते हजारो लोगो में बदल गया है इस दौरान मैदान में उतरे प्रदर्शनकारी तख्तियां लेकर धरने पर बैठे थे इस दौरान वाराणसी के बेनियाबाग पार्क में मुस्लिम महिलाओं और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई।

वही धरना दे रही महिलाओं को उठाने का प्रयास हुआ तो मैदान के इर्दगिर्द खड़े युवाओं ने विरोध किया इस दौरान पुलिस ने छह प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि कुछ समय बाद महिलाओं को पुलिस ने छोड़ दिया।

खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची जहाँ पुलिस ने प्रदर्शनस्थल को बंद कराने की कोशिश की लेकिन धरने पर बैठी महिलाएं नहीं मानी उनका कहना था कि देश में 32 जगहों पर शाहीन बाग की तर्ज पर धरना प्रदर्शन चल रहा है, सरकार सोचती है कि महिलाएं हैं, जल्द थक कर हट जाएंगी लेकिन हम एक और शाहीन बाग बनाने आये हैं।

वही डीएम के मुताबिक वाराणसी सहित पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. प्रशाषन ने प्रदर्शन और धरने की इजाजत नहीं है। वही धरना दे रही महिलाओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. इस दौरान प्रादर्शनकारी महिलाओं और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। जिसके बाद पुलिस ने महिलाओं को छोड़ दिया।

डीएम के मुताबिक मौके पर पहुंची पुलिस ने कई पुरुषों को गिरफ्तार किया, जब महिलाओं को हिरासत में लेने की कोशिश की गई तो इस दौरान लोगों ने पुलिस पर पथराव किया गया। डीएम ने बताया कि सभी के फोटोग्राफ ले लिए गए। पहचान के बाद सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

फ़िलहाल बैनिया बाग मैदान पूरी तरह से खाली है। इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। गौरतलब है की पिछले कई दिनों से लगातार चल रहे दिल्ली शाहीन ब़ाग धरने का आज करीब 40व दिन है।

यहाँ आज शुक्रवार जुमें की नमाज़ के बाद पहुंची दिल्ली पुलिस ने वहां लंगर का टैण्ट उखाड़ दिया जब वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका विरोध किया तो पुलिस ने कहा कि अगर लंगर चलाना है तो पहले थाने पर आकर मिलो और उसी के बाद देखा जाएगा।