फैक्ट चेक: क्या ब्रिटिश म्यूजियम ने बाबरी मस्जिद की दुर्लभ तस्वीरें साझा की हैं?

फैक्ट चेक: क्या ब्रिटिश म्यूजियम ने बाबरी मस्जिद की दुर्लभ तस्वीरें साझा की हैं?

फैक्ट चेक: अयोध्या जमीन विवाद मामले पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही सोशल मीडिया पर मस्जिद की कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं। जिनके बारे में दावा किया जा रहा है कि ये बाबरी मस्जिद की दुर्लभ तस्वीरें हैं। ब्रिटिश म्यूजियम को क्रेडिट देते हुए इन चार तस्वीरें इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने अपनी पड़ताल में वायरल हो रही चारों तस्वीरों की हकीकत सामने आई है। पड़ताल में इन तस्वीरों में से
सिर्फ एक तस्वीर बाबरी मस्जिद की सामने आई है।

आपको बता दें फेसबुक पेज ‘Daily_Mirror’ समेत कई फेसबुक पेज और यूजर्स ने इन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिख रहे है। की ये बाबरी मस्जिद की कुछ दुर्लभ तस्वीरें है। जिसे ​ब्रिटिश म्यूजियम ने प्रकाशित किया है। ये तस्वीरें फेसबुक पर वायरल हैं. वायरल तस्वीरों के साथ किए जा रहे दावे की जांच के लिए इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने सर्च किया तो इनके बारे में ये जानिकारियां गलत पाई गई है।

बता दें इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने अपनी पड़ताल में बताया की वायरल हो रही इन चारो तस्वीरों में से सिर्फ एक तस्वीर बाबरी मस्जिद की है। और बाकी तस्वीरें दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की हैं. हलाकि वायरल हो रही तस्वीरें भी मस्जिदों की ही है। इस फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमें ‘Shutterstock’ की आर्काइव में इसका कलर्ड वर्जन मिला है।

हलाकि इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, तुर्की के बुरसा में ग्रीन मास्क (Yesil Camii) के अंदर का दृश्य. यह तस्वीर 31 मार्च 2016 को फोटोग्राफर Kononchuk Alla ने खींची थी. हालांकि, दोनों तस्वीरें एक ही एंगल से नहीं ली गई हैं, लेकिन वायरल हो रही तस्वीर से इसकी तुलना करने पर दोनों में स्पष्ट तौर पर फर्क देखा जा सकता हैं. हलाकि खिड़कियां, फव्वारा और दीवारों पर डिजाइन एक जैसे ही हैं।

वही यह तस्वीर हमें dreamstime.com में मिली है यह बीजापुर, कर्नाटक की इब्राहिम रोजा मस्जिद की तस्वीर है. तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, बीजापुर में 16वीं सदी की इब्राहिम रोजा के गुंबद का अंदरूनी पेचीदा डिजाइन है।

आपको बता दें वायरल हो रही चारो तस्वीरों में से एक को छोड़कर बाकि की फोटो का भी बाबरी मस्जिद से कोई लेना देना नहीं है। यहां मौजूद सूचना के मुताबिक यह फोटो अफगा​​निस्तान के बल्ख में​स्थित Noh Gunbad मस्जिद की है।

Leave a comment