दुबई ने न्यूज़ीलैंड के शही’दो को दिया भव्य सम्मान, बुर्ज खलीफा पर लगाई न्यूजीलैंड के पीएम की तस्वीर

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में शुक्रवार 15.03.2019 को एक आ$तंकी द्वारा की अं’धा’धुंध गो’लीबा’री में 50 लो’गों ने अपनी जा’न गं’वा दी. जबकि 42 लोग जख्मी हो गए थे, जिनमे से दो की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है. क्राइस्टचर्च स्थ‍ति डीन एवेन्यू मस्जिद में 42 लोग मा’रे गए और लिनवुड मस्जिद में सात की मौ’त हो गई. यह ह’मला तब हुआ जब जुमे के दिन मस्जिद काफी लोग थे. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक आ$तंकी ब्रिटिश मूल का 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरेंट है जो ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है.

आ’तंकी ने कैमरा लगाकर गोलियां चलाई और फेसबुक पर लाइवस्ट्रीमिंग की थी. इस मामले में पुलिस ने कुल 4 लोगों को गिरफ्तार किया. आरोपियों में एक महिला भी शामिल है. न्यूजीलैंड में हुई इस घटना ने दुनिया भर को स्तब्ध कर दिया है और लोग इस आ’तंकी हम’ले पर दुख और संवेदनाएं जताई है.

Image Source: Google

न्यूजीलैंड में हुए इस हम’ले ने सबको हैरान कर दिया क्योंकि न्यूजीलैंड को दुनिया के सबसे सुरक्षित राष्ट्रों में गिना जाता है. दुनिया भर में इस हमले की कड़े शब्दों में आलोचना की जा रही है. इसी बीच युएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने भी इस घटना पर सवेंदना जाहिर की है.

Image Source: Google

उन्होंने हम’लों में 50 लोगों की शहादत के बाद मुस्लिम समुदाय को समर्थन देने के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न की प्रशंसा भी की है. न्यूज़ एजेंसी खलीज टाइम्स के अनुसार उन्होंने इस घृ’णा अप’रा’ध के खिलाफ अपने मुस्लिम पड़ोसियों के साथ एकजुटता में खड़े होने के लिए न्यूजीलैंड के समुदायों की प्रशंसा की है.

यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने क्राइस्टचर्च मस्जिद हम’ले के बाद मुस्लिम समुदाय को समर्थन देने के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न की प्रशंसा की है और आ’तंक के खिलाफ एकजुटता दिखाई है.