देखें तस्वीरें- कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में इस अंदाज में मनाई गई ईद

देखें तस्वीरें- कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में इस अंदाज में मनाई गई ईद

भारत में आज ईद मनाई जा रही है, वहीं कई खाड़ी देशों में ईद कल मनाई गई थी. इस बार ईद का रंग दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी के चलते फीका नजर आ रहा है. हालांकि लोगों में वहीं उत्साह है लेकिन फिर भी कोरोना का असर त्यौहार पर साफ तौर पर देखा जा सकता हैं. ज्यादातर जगहों पर चारों तरफ सन्नाटा पसरा हुआ है हालांकि कुछ जगहों पर लोगों को एक साथ नमाज अदा करते हुए भी देखा गया लेकिन वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने पर जोर दिया गया.

दुनिया भर के अलग-अलग देशों से ईद के सेलिब्रेशन की तस्वीरें देखने को मिली. इन तस्वीरों के जरिए आप देख सकते है कि ईद का जश्न कितना फीका रहा.

Photo: AP

ईद के मौके पर केंद्रशासित प्रदेश श्रीनगर में लोगों ने खुले आसमान के लिए अल्लाह की इबादत की. लेकिन यहां पहले की तरह ईद का जश्न लॉकडाउन के चलते देखने को नही मिला.

Photo: AP

यह तस्वीर पाकिस्तान की है. पकिस्तान के लाहौर में बनी बादशाही मस्जिद में यह तस्वीर क्लिक की गई है. यहां लोगों के ईद के खास अवसर पर एकसाथ मिलकर नमाज़ अदा की. हालांकि इस दौरान कोरोना महामारी के चलते लोगों ने मस्जिद में एक दूसरे से सोशल डिस्टेंस बनाए रखी.

Photo: Reuters

खाड़ी देश तुर्की में भी ईद के दौरान पहले जैसा जश्न देखने को नही मिला. तुर्की के इस्ताम्बुल की इस मस्जिद में हर बार हजारों की तादात में लोग ईद के मौके पर नमाज़ अदा करने के लिए जुटते थे लेकिन इस साल कोरोना के चलते इस मस्जिद में भी सुनसान देखने को मिली. चौतरफा तालाबंदी के बीच गिने-चुने लोगों ने मस्जिद में नमाज़ अदा की.

Photo: Reuters

यह भावुक कर देने वाली तस्वीर मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के एक अस्पताल में ली गई है. अस्पताल में कोरोना से लड़ रहे मरीजों की सेवा में लगे एक डॉक्टर ने वीडियो कॉल के जरिए अपने परिवार के सदस्यों से बात करके उन्हें ईद की बधाई दी. दुनिया भर के मुस्लिम डॉक्टरों के लिए इस बार की ईद काफी फीकी रही है.

Photo: AP

कश्मीर में ईद का त्योहार रविवार को मनाया गया. ईद के मौके पर कई लोगों ने खुले आसमान के नीचे नमाज़ पढ़ी इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान में रखा वहीं कुछ लोगों को मजबूरन अपने ही घरों में कैद रहना पड़ा.

Photo: AP

रूस के ग्रॉन्जी में कई लोगों ने सरकार से इजाजत मिलने के बाद ईद के मौके पर मस्जिद में आकर नमाज पढ़ी. इस दौरान लोगों ने ना सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा बल्कि इस दौरान मास्क और ग्लव्स भी पहने हुए थे.

Leave a comment