Home desh ईद के मौके पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम युवाओं को देने जा रहे हैं…

ईद के मौके पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम युवाओं को देने जा रहे हैं…

ईद के मौके पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम युवाओं को देने जा रहे हैं…

ईद-उल-मुबारक के मौके पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम युवाओं का बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र मुस्लिमों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने ऐलान किया है कि अलगे पांच साल में केंद्र की मोदी सरकार 5 करोड़ मुस्लिम विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति देगी.

नकवी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद अगले पांच साल में 5 करोड़ विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है. खास बात ये है कि इसमें 50 प्रतिशत यानि करीब ढ़ाई करोड़ छात्राएं होंगी. इसका लाभ लेने की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया जाएगा.

mukhtar abbas naqvi
Image: Google

नकवी ने कहा कि विश्‍वास के हाईवे पर विकास की गाड़ी को तेजी से दौड़ाना अगले पांच वर्षों में हमारी प्राथमिकता रहेगी ताकि प्रत्‍येक जरूरतमंद की आंखों में खुशी और उसके जीवन में समृद्धि लाई जा सके. उन्होंने कहा कि विश्‍वास के हाईवे पर न कोई स्‍पीड ब्रेकर आने देंगे और न कोई रोड़ा. इसके लिए हमें चौकस और चौकन्‍ना रहना होगा.

नकवी ने कहा कि 3ई यानी एजुकेशन, एम्‍प्‍लॉयमेंट और एम्पावरमेंट ही हमारा मुख्य लक्ष्‍य है और इसे पूरा करने के लिए हम मेहनत कर रहे हैं. मुस्लिम ल‍ड़कियों की शिक्षा को प्रोत्‍साहित करने के लिए जल्द ही पढ़ो–बढ़ो अभियान की शुरुआत की जाएगी.

muslimstrud
Image: Google

इसके आलावा दूरदराज के ऐसे इलाकों में जहां आर्थिक-सामाजिक कारणों के चलते लोग लड़कियों को शिक्षा के लिए नहीं भेजते हैं वहां शैक्षणिक संस्‍थानों की सुविधाएं एवं साधन उपलब्‍ध कराए जाएंगे. सौ से ज्‍यादा मोबाइल वैन के माध्‍यम से शिक्षा-रोजगार से जुड़े सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए देश भर में अभियान की शुरुआत की जाएगी.

इसके साथ ही नकवी ने बताया कि रोजगार को लेकर भी पांच साल का रोडमैप तैयार किया गया है. दस्‍तकारों/शिल्‍पकारों/कारीगरों को रोजगार से जोड़ने और बाजार मुहैया कराने के लिए अलगे पांच साल में देश में 100 से अधिक हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा. साथ ही स्‍वदेशी उत्‍पादों की ऑनलाइन बिक्री की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here