लड़खड़ाकर कोर्ट में गिरे मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी की हुई मौ@त

काहिरा: मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी अदालत में सुनवाई के दौरान बेहोश होकर गिर पड़े और उनका नि धन हो गया. मिस्र की स्टेट टीवी ने बताया ने यह जानकारी दी है. 67 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति जासूसी के आ रोप में अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे, तभी वह अचानक से बेहोश हो गए और उनका नि धन हो गया. उनके शव को अस्पताल ले जाया गया. मुर्सी को 2012 में देश का राष्ट्रपति चुना गया था. यह चुनाव मिस्र के लंबे समय तक राष्ट्रपति रहे हुस्नी मुबारक को पद से हटाने के बाद हुए था।

2012 में मिस्र में एक साल के भीतर ही दो बड़े जन आंदोलन की वजह बने मोहम्मद मुरसी का जन्म 1951 में मिस्त्र के शरकिया प्रांत में हुआ था. होस्नी मुबारक को हटाए जाने के बाद मुर्सी देश के पांचवे राष्ट्रपति बने थे. सत्ता से बेदखल होने से पहले मुर्सी ने एक साल तक राष्ट्रपति का पदभार संभाला था.

Image Source: Google

बता दें मुर्सी नील डेल्टा के प्रांत शरकिया के एक गांव से आते थे और उनके चार बच्चे थे. मुर्सी ने काहिरा यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. इसके बाद मुर्सी अमेरिका चले गए और वहां से पीएचडी की पढ़ाई की पूरी की थी. बाद में वे जागाजिग यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख भी रहे थे. जिसके बाद धीरे-धीरे उनकी मुस्लिम ब्रदरहुड में पहुंच बढ़ी और वे गाइडेंस ब्यूरो में शामिल हो गए थे।

मोहम्मद मुर्सी को लेकर पहले माना जाता था कि वह इंजीनियर होने के नाते वे राजनीति में लोगों को अपने साथ नहीं जोड़ पाएंगे लेकिन बाद में उन्होंने इस बात को गलत साबित कर दिया था।

धीरे-धीरे मुस्लिम ब्रदरहुड पार्टी में मुर्सी की राजनीतिक पैठ बढ़ने लगी. मुरसी ने 2000 से 2005 तक ब्रदरहुड के संसदीय ब्लॉक में बतौर निर्दलीय काम किया. 2012 में मुबारक के सत्ता से हटने के बाद मुर्सी फ्रीडम पार्टी के अध्यक्ष बने. राष्ट्रपति बनने के दौरान वे मुस्लिम ब्रदरहुड की पहली पसंद नहीं थे हालांकि बाद में उन्होंने अपनी फ्रीडम एंड जस्टिस पार्टी के नेता को उम्मीदवार बना दिया।

मुर्सी जब राष्ट्रपति के पद से हटा दिए गए तो उन पर होस्नी मुबारक के दौर में उन्हें 2011 के एक जेलब्रेक के एक मामले में दो षी पाया गया. इस मामले में उन्हें फां@सी की सsजा हुई थी. इसके अलावा जासूसी के कई मा मलों में उन्हें आ जी वन का रावा स की स@जा हो चुकी थी जिसको लेकर कल उनकी कोर्ट में पेसी थी।