VIDEO: भारी पड़े नए ट्रैफिक नियम, जरा सी गलती और ट्रैक्टर पर लगा 59.000 रुपये का जुर्माना, हर किसी को जानना बहुत जरुरी है

भारत में नए ट्रैफिक कानून लागू हो चुके हैं जिसके चलते लोगों का बुरा हाल हो रहा है| सड़कों पर वाहनों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है| कानूनों के सख्त हो जाने और जुर्माने के 10 गुना तक बढ़ जाने के कारण लोगों का हाल बेहाल है| लोग अपने वाहन सड़क पर उतारने से भी डर रहे हैं| अभी कुछ दिन पहले एक व्यक्ति का मामला सामने आया था जिसका पुलिस ने 23 हज़ार का चालान बना दिया था| उसके चालान की रसीद सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी| ऐसा ही एक मामला अभी हाल ही में गुरुग्राम से सामने आया है|

बता दें की यह मामला बुधवार को गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस द्वारा बनाये गए चालान का है जिसमे पुलिस ने शरा’ब के न’शे में ट्रैक्टर चला रहे एक शख्स के ऊपर 59000 रुपये का जुर्माना लगाया है। यह चालान नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत जारी किया गया और इसी के साथ न’शे में ट्रैक्टर चलाने के अलावा ट्रैक्टर चालक के पास आवश्यक दस्तावेज भी नहीं थे।

वहाँ के मोजूदा सहायक पुलिस आयुक्त एसीपी शमशेर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस मोटर वाहन संशोधन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के तहत काम कर रही है, जिसके तहत चालान जारी किए जा रहे हैं।

इसके बाद उन्होंने बताया कि आवश्यक दस्तावेज नहीं होने पर यदि किसी को चालान जारी किया गया है, तो जुर्माना कितने रूपाय का लगा है ये उस शख्स द्वारा दस्तावेज जमा करने के बाद ही पता चलेगा। इसलिए अभी कितने का जुर्माना हुआ है ये नहीं बता सकते।

मीडिया की एक रिपोर्ट से यह पता चला है कि न्यू कॉलोनी मोड़ के पास एक ट्रैक्टर तेज रफ्तार से आकर एक बाइक सवार से टकरा गया। तभी पास में चेकिंग कर रहे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने ट्रैक्टर चालक को रोका। जैसे ही पुलिसकर्मी उसके पास पहुंचे ट्रैक्टर चालक के पास से शरा’ब की गं’ध आई।

 

रिपोर्ट के मुताबिक जब पुलिस ने उससे कागजात मांगे तो ट्रैक्टर चालक बदसलूकी करने लगा इसी के साथ चालक के पास एक भी आवश्यक दस्तावेज नहीं थे। जिसके बाद उस पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा जुर्माना लगाया गया।

जोनल ऑफिसर धर्मवीर ने बताया कि ट्रेक्टर चालक के पास लाइसेंस इंश्योरेंस प्रदूषण सर्टिफिकेट आरसी नहीं मिले। इसके अलावा उस चालक पर शरा’ब पीकर वाहन चलाने रैश ड्राइविंग सरकारी आदेशों की अवहेलना रेड लाइट जंप सिग्नल की अवहेलना के तहत 59 हजार का चालान किया गया और ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया है।

साभारः #Jansatta