पाकिस्तान से वीर-जारा का वीर हामिद अंसारी हिन्दुस्तान लौटा, वाघा-बॉर्डर पहुँचते ही सजदा करके अल्लाह का शुक्र अदा किया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को पाकिस्तानी जेल से मंगलवार को रिहा कर दिया और अब उन्हें वापस भारत भेजा जाएगा। मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गई है। अंसारी को फर्जी पाकिस्तानी पहचान-पत्र रखने के लिए छह साल पहले देश की खुफिया एजेंसियों ने हिरासत में लिया था। बाद में उन्हें तीन साल कैद की सजा सुनाई गई थी।

आप को बता दे 6 साल पहले गर्लफ्रैंड से मिलने पाकिस्तान पहुँचे भारतीय नागरिक हामिद अंसारी को पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार करके फर्जी पहचान पत्र रखने के आरोप में 2015 में तीन साल की सज़ा सुनाई थी। पाकिस्तानी जेल से रिहा हुए हामिद अंसारी भारत बार्डर पर पहुँचे तो जज्बाती अंदाज़ में भारतीय सरज़मीन पर पहुँचते ही सजदे किया और मारे खुशी के आँसू निकल पड़े।

screenshot 2018 12 18 21 08 29 044399748206778167209
पाकिस्तान से वीर-जारा का वीर हामिद अंसारी हिन्दुस्तान लौटा, वाघा-बॉर्डर पहुँचते ही सजदा करके अल्लाह का शुक्र अदा किया 4

हामिद के परिजन बागा बॉर्डर पर उसकी एक झलक पाने के लिए बेताब थे। 33 वर्षीय अंसारी ने पाकिस्तान की जेल से छूटने के बाद वाघा-अटारी सीमा पार की और भारत की सरजमीं को चूमा, वहीं वर्सोवा में उसके पड़ोसियों ने इस खुशी को एक दूसरे को गले लगाकर और मिठाई बांटकर मनाया। वे अंसारी के स्वागत के लिए तैयार हैं।

अंसारी ने अपने माता-पिता को गले लगाया जो उसकी अगवानी करने सीमा क्षेत्र में पहुंचे थे। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने उसे अवैध तरीके से देश में घुसने पर छह साल पहले हिरासत में ले लिया था। वह कथित तौर पर एक लड़की से मिलने वहां गया था, जिससे उसकी दोस्ती ऑनलाइन हुई थी। अंसारी 2012 में अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान गया था।

मुंबई निवासी अंसारी को पेशावर की केंद्रीय जेल में रखा गया। उसकी तीन साल की जेल की सजा 15 दिसंबर को समाप्त हुई लेकिन वह कागजी कार्रवाई पूरी नहीं होने की वजह से तब भारत नहीं आ पाया।

मुंबई से अंसारी के परिवार के साथ वाघा तक गये वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता जतिन देसाई ने कहा, उस समय बड़ा भावनात्मक नजारा था जब हमने हामिद को शाम करीब 5:30 बजे सीमा पार करते और घुटनों के बल भारतीय सरजमीं को चूमते देखा।

https://www.facebook.com/duniyatak/videos/1303025923173800/

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *