हरियाणा चुनाव परिणाम: बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, कांग्रेस ने दिया डिप्टी CM पद का ऑफर- सूत्र

नई दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव और 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के रुझान आने शुरू हो गए हैं। आज तय हो जाएगा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में अगली सरकार किसकी होगी। सभी मतगणना स्थलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं साथ ही आस-पास के इलाकों को सील कर दिया गया है। बता दें 288 विधानसभा सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 है, और 90 सीटों वाली हरियाणा में बहुमत के लिए 46 है। लेकिन फ़िलहाल काटे की टक्कर जारी है।

आपको बता दें महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को हुए मतदान में शाम छह बजे तक हरियाणा में 65 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 60 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि 2014 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में 76.54 प्रतिशत मतदान हुआ था, और महाराष्ट्र में पिछले विधानसभा में 63.08 प्रतिशत मतदान हुए था।

फ़िलहाल हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम के रुझानों में बीजेपी को कांग्रेस कड़ी टक्कर देते हुई दिख रही है. खबर लिखे जाने तक रुझानों में कांग्रेस जहां 32 सीटों पर आगे है, वहीं बीजेपी 10 सीटों के नुकसान के साथ 37 सीटों पर आगे बनी हुई है. कांग्रेस को इस बार 17 सीटों का फायदा होते हुए दिख रहा है. ऐसे में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी से कांग्रेस ने समर्थन के लिए संपर्क किया है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जेजेपी को डिप्टी सीएम पद का ऑफर दिया है।

वहीं जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला का कहना है कि उनकी पार्टी नई सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली है उन्होंने कहा कि राज्य में अगर किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो उनकी पार्टी नई सरकार बनाने में एक अहम भूमिका निभाएगी।

चौटाला ने कहा कि हम परिणाम आने के बाद ही यह तय करेंगे की हमें बीजेपी के साथ जाना है या कांग्रेस के साथ या फिर विपक्ष में बैठना है. हमारी पार्टी ने जाति और पार्टी लाइन से ऊपर उठकर काम किया है. हम राज्य में 75 फीसदी युवाओं को नौकरी देने साथ ही किसानों को सही कीमत और महिलाओं सुरक्षा पर प्राथमिकता से काम चाहते हैं।