हिंदू पिता और मुस्लिम मां की बच्‍ची को UAE ने दिया जन्‍म प्रमाण पत्र, पहले नहीं होता था ऐसा

एक भारतीय जोड़े के बेटे को मुस्लिम देश संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) ने जन्‍म प्रमाण पत्र जारी किया है जो अब तक के इतिहास में पहली बार हुआ है. दरअसल इस मध्‍य एशियाई देश में मुस्लिम महिलाओं को गैर मुस्लिम से शादी करने की इजाजत नहीं है. लेकिन अब युएई ने एक मुस्लिम महिला और गैर मुस्लिम शख्स के बच्चे को जन्‍म प्रमाण पत्र जारी कर दिया है.

दरअसल शारजाह में काम करने वाले किरण बाबू और सनम साबू सिद्दीकी ने 2016 में केरल में शादी रचा ली थी. जिसके बाद साल 2017 में दोनों UAE पहुंच गए थे. इस दौरान उन्हें यहां कोई समस्‍या नहीं आई. इसी दौरान 2018 में जब उनके बच्‍चे का जन्‍म हुआ तो उनके सामने एक बड़ी परेशानी आ गई.

sanam saboo siddique
Image Source: Google

संयुक्‍त अरब अमीरात के प्रशासन के अधिकारियों ने कानून का हवाला देते उनके बच्चे को जन्‍म प्रमाण पत्र देने से साफ इनकार कर दिया. बच्चे के पिता ने खलीज टाइम्‍स से बातचीत में बताया कि मेरे पास अबू धाबी का वीजा है. मुझे वहां से इंश्‍योरेंस कवरेज मिला और मैंने पत्‍नी को एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया था.

लेकिन जब बच्‍चे की डिलीवरी हुई तो उन्होंने बर्थ सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया गया, क्‍योंकि मैं एक हिंदू हूं. फिर मैंने अदालत जानकर नो-ऑब्‍जेक्‍शन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया. लेकिन चार महीने तक चले ट्रायल के बाद मेरा केस खारिज कर दिया गया.

पिता के मुताबिक इस दौरान भारतीय दूतावास ने आउट-पास के नियम के जरिए उनकी मदद की. हालांकि नवजात को इमिग्रेशन क्लियरेंस नहीं मिला सका क्‍योंकि उसके जन्‍म को साबित करने के लिए कोई रजिस्‍ट्रेशन नंबर या डेटा हमारे पास था ही नहीं.

UAE birth certificate
Image Source: Google

उन्‍होंने कहा कि दूतावास के काउंसलर एम राजामुरुगन ने हमारी बहुत मदद की. आखिरकर न्‍याय‍ विभाग ने मेरे मामले में अपवाद बना दिया. मुझे जानकारी दी गई कि अब ऐसे मामलों में एक चिट्ठी लिखनी होगी और इसे चीफ जस्टिस से अप्रूव करना होगा. इसके बाद इसे जन्‍म प्रमाण पत्र के लिए हेल्‍थ अथॉरिटी के पास ले जाना होगा.

काफी लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार 14 अप्रैल को उनके बच्‍चे को जन्‍म प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया. पिता ने कहा कि मुझे बताया गया है कि यह पहला मौका है जब जहां नियम बदल कर जन्म प्रमाण पत्र दिया गया हैं. इसी के साथ परिवार ने UAE के नेताओं, अधिकारियों और भारतीय दूतावास का शुक्रिया अदा किया है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *