ईद मुबारक: सऊदी अरब में कल मनाई जायेगी ईद, भारत में 5 जून होना तय

मुस्लिमों का पवित्र त्योहार ईद उल फितर सऊदी अरब समेत लगभग सभी खाड़ी देशों में मंगल यानी 4 जून 2019 को मनाया जाएगा। सोमवार को शाम 3:43 बजे चांद दिखने पर यूएई की चांद देखने वाली समिति ने इस बात का आधिकारिक तौर पर ऐलान किया। समिति ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि मंगल का दिन शाव्वल महीने पहला दिन होगा और इसी दिन ही ईद उल फितर मनाया जाएगा। ईद मनाने का ऐलान समिति ने मगरिब की नमाज अता करने के बाद किया।

कल सऊदी अरब में ईद मनाई जायेगी। इसकी तस्दीक चांद देखने के बाद कर दी गयी है। सूत्रों के अनुसार, सऊदी अरब की लगभग सभी अखबारों ने चांद होने की तस्दीक कर दिया है। इसके साथ ही भारत के केरल में भी कल ईद मनाई जा सकती है।

 

भारत पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित कई देशों में ईद 5 जून को मनाई जायेगी। यह तस्वीर लगभग साफ़ हो चुकी है। मालूम हो की रमज़ान 29 और 30 का महिना होता है। इस बार 29 का होने का पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी।

खबरों की माने तो भारत में भी इसकी तैयारीयां शुरु हो गयी है। अरब में एक दिन पहले होने से यहां दुसरे दिन ईद होने की उम्मीद बढ़ जाते हैं। बाजार में रौनक जोरों पर हैं। तरावीह की नमाज़ आज सऊदी अरब में खत्म कर दी गयी है जबकि भारत में आज आखरी आज तक पढ़ी गयी है। कल से नहा पढ़ी जायेगी।