अगर SBI बैंक में खाता है तो 30 नवंबर से पहले कर लें ये काम, नहीं तो फंस जाएगा आपका पैसा

दोस्तों अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में, यानी कि (SBI) में खाता है, और आप एक पेंशन धारक हैं. तब यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि अभी हाल ही में एसबीआई ने अपने पेंशन खाता धारकों को कहा है जिसके तहत अगर आपने यह काम 30 नवंबर तक नहीं किया, तब ऐसे में आपकी पेंशन रोकी जा सकती है. इसलिए इस काम को जितना जल्दी कर लें उतना अच्छा है.

दरअसल भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ऐसे लोगों से अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र मांगा है, जिन लोगों को पेंशन मिलती है. और उन्होंने इस की आखिरी तारीख 30 नवंबर तय की है, यह तारीख आगे बढ़ेगी या नहीं इसका तो अभी कुछ पता नहीं है.

SBI Bank ki News

ऐसे पेंशन धारकों को अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र एसबीआई बैंक की ब्रांच या फिर अपनी नजदीकी आधार सेंटर या कॉमन एसबीआई के सर्विस सेंटर के पास प्रमाण पत्र को जमा कराना होगा जिन लोगों के SBI खाते में पेंशन आती है. आप यह सर्टिफिकेट डिजिटल माध्यम से भी ऑनलाइन जमा करा सकते हैं.

आपको बता दें कि देशभर में पेंशन धारकों के एसबीआई के पास सबसे अधिक मात्रा में खाते हैं, यदि आप एक रिटायर सरकारी कर्मचारी हैं, और आपकी पेंशन आपके एसबीआई बैंक अकाउंट में आती है तब ऐसे में आपको अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र एक फार्म के साथ देना होगा.

अगर पेंशन धारक खुद बैंक नहीं आ सकते तब ऐसे में अपने किसी रिश्तेदार या घर के व्यक्ति को भेजकर भी यह फार्म जमा करवाए जा सकता है. क्योंकि कई पेंशन धारकों की उम्र इतनी ज्यादा होती है कि वह ज्यादा चलने फिरने में भी असमर्थ होते हैं, इस वजह से एसबीआई बैंक नेम इस बात को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा की है.

इसके अलावा जो पेंशनर बैंक नहीं जा सकते किसी भी मजिस्ट्रेट या गज़ट ऑफिसर से साइन करा कर अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं.