बीजेपी की जीत की खुशी में मस्जिद के सामने तरावीह के वक्त डीजे और आतिशबाजी से बिगड़ा सां’प्रदा’यिक माहौल

धनबाद: कतरास में शुक्रवार की सुबह हुई दो पक्षों की भि’ड़ंत में दूसरे दिन भी ब’वाल हुआ। उपद्रिवयों नेे रामपूजन नगर में ह’मला, रोड़ेबाजी के बी’च दो राउंड ‘फाय’रिंग भी की। हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। इसके बाद कतरास बाजार पहुंचे लोगों का गुस्सा’ सातवें आसमान पर था। वे उपद्रवियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। भीड़ इतनी आक्रोशित थी कि पत्रकारों को कैमरा निकालने से मना कर दिया गया, वहीं समझाने आई पुलिस के साथ पत्थरबाजी व धक्काधुक्की की गई।

दरअसल कतरास में भाजपा की जीत पर निकाले गए विजय जुलूस के दौरान गुरुवार की रात गुहीबांध मस्जिद के पास आ’तिशबा’जी व डीजे पर गाना बजाने को लेकर दो पक्षों के बीच हुई हिं’सा की आग दूसरे दि’न शु’क्रवार को और भ’ड़क गयी। शुक्र’वार सुबह करीब नौ बजे रामपूजन नगर में दोनों पक्ष फिर भीड़ गए। घरों पर पथराव के साथ-साथ लोगों पर भी ईंट-पत्थर बरसाए गए। अफरातफरी के बीच मोहल्ले में कोहराम मच गया। कोई जान बचाकर अपने घर में भाग रहा था तो कोई घर से निकलकर प्रतिरोध जता रहा था।

जुलूस पर पथराव के बाद तीसरे दिन भी शनिवार को कतरास में तनाव है। तनाव के बाद शांति के लिए पुलिस-प्रशासन सक्रिय है। पथराव और विस्फाेटक स्थिति काे देख बाघमारा डीएसपी मनोज कुमार व थाना प्रभारी संजय कुमार ने जिले से अतिरिक्त पुलिस बल मंगवाया।

ध्वनि विस्तारक यंत्र से लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने अपील की गई ग्रामीण एसपी अमन कुमार व एसडीएम भी मौके पर पहुंचे। एसडीएम ने हालात को देखते हुए तत्काल ध्वनिविस्तारक यंत्र से पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दिए जाने की घोषणा कर दी। वहीं सड़क पर बैठे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इससे वहां भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। आसपास की दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गईं।

डीसी व एसएसपी दाेपहर करीब 12:30 बजे गुहीबांध पहुंचे। यहां कनीय अधिकारियों के साथ हालात का जायजा लेने के बाद दोनों अधिकारी अनुमंडल और जिला बल के साथ फ्लैग मार्च करते हुए कतरास बाजार चौक होते हुए भटमुरना, छाताबाद, थाना चौक होते हुए रामपूजन नगर पहुंचे। इस दौरान डीसी व एसएसपी ने छाताबाद में रुककर थोड़ी देर स्थिति का जायजा लिया। यहां उन्होंने जुमे की नमाज अदा करने जा रहे लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

कैसे शुरू हुआ विवाद

गुरुवार की शाम को रामपूजन नगर में हुई मारपीट व पत्थरबाजी की घटना के विरोध में एक पक्ष की महिला व पुरुष शुक्रवार को कतरास बाजार चौक पर पहुंचे। दोषी लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। उनका कहना था कि गुरुवार की रात हुई मारपीट करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई नहीं की। इस बीच कुछ युवकों ने सड़क पर टायर जलाकर यातायात अवरूद्ध कर दिया।

महिलाएं और पुरुष सड़क पर बैठ गए। आंदोलन के समर्थन में भीड़ बढती चली गयी। लोगों का आक्रोश भी बढ़ता चला गया। देखते हीं देखते कतरास बाजार की सभी दुकानें बंद हो गई। आंदोलित कुछ लोग डंडा तथा हाकी स्टिक लिए हुए थे।

इधर डीएसपी मनोज कुमार सहित कई आला अधिकारी लोगों को समझा बुझाकर जाम हटाने का प्रयास करने लगे। लेकिन आक्रोशित लोगों ने डीएसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारी को बलपूर्वक पीछे हटने को मजबूर कर दिया। लोग काफी आक्रोशित थे। इस बीच धनबाद से पुलिस बल की वाहन आई, लेकिन उसे भी रोककर पीछे जाने पर विवश कर दिया।