वीडियो: इस मुस्लिम देश में ज्वालामुखी में विस्फोट से आई सुनामी में 62 की मौत, 600 से ज्यादा घायल सैकड़ों इमारतें जमींदोज

इंडोनेशिया को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है कुछ ही महीने वाले देश को भूकंप और सुनामी का सामना करना पड़ा था. इसके बाद अब फिर से इंडोनेशिया को कुदरत के कहर का सामना करना पड़ रहा है. देश में ज्वालामुखी के विस्फोट के बाद आई सुनामी ने कहर ठाया हुआ हैं. इंडोनेशिया के सुंडा स्ट्रेट में शनिवार को देर रात अचानक से आई सुनामी कई जिन्दियों को निकल गई. इस त्राराही से बड़े पैमाने पर जन धन की हानि हुई है.

अचानक आई सुनामी में 62 लोगों की जा$न चली गई जबकि इस दौरान 600 से अधिक लोगों के घायल होने की बात सामने आई हैं. वहीं देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया हैं कि दो लोग वहीं तक लापता हैं और जबकि सैकड़ों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं.

वहीं न्यूज़ एजेंसी बीबीसी ने देश के अधिकारियों के हवाले से बताया कि क्राकाटाओ ज्वालामुखी में हुए विस्फोट के चलते समुद्र के अंदर की चट्टानें खिसक गईं और इसी वजह से सुनामी आई. बता दें जावा और सुमात्रा के द्वीपों के बीच का सुंडा स्ट्रेट जावा सागर को हिंद महासागर से जोड़ता है.

इस सुनामी के चलते पांडेगलांगस, साउथ लाम्पुंग और सेरांग इलाकों में लोगों की जा$न चली गई हैं. वहीं इस आपदा में म$रने वालों को लेकर आपदा प्रबंधन एजेंसी ने आशंका जताई है कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है वहीं तेज हवाओं के कारण समुद्री और ऊंची लहरे भी उठ सकती हैं.

वहीं वेस्ट जावा के एनयर बीच पर मौजूद नार्वे के फोटोग्रॉफर ओएस्टीन लुंड एंडरसन ने बताया कि मैं विस्फोटित हो रहे क्राकाटोआ ज्वालामुखी की तस्वीरें समुद्र तट से ले रहा था. इस दौरान मैं अकेला था और मेरे परिवार कमरे में ही सो रहा था

उन्होंने आगे कहा कि शाम के समय ज्वालामुखी में काफी विस्फोट हुए लेकिन समुद्र में तेज लहरों के उठने से पहले वहां कोई गतिविधि नहीं हो रही थी. इसके बाद मैंने अचानक समुद्र की लहरें अपनी और आती हुई देखीं और मैं वहां से भागा.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *