जम्मू-कश्मीर में अफवा’ह रोकने के लिए, इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन के बाद अब रेलवे स्टेशन का…

इंटरनेट आज के ज़माने में काफी महत्व’पूर्ण हो गया है आज हम इंटरनेट के द्वारा एक ही जगह बैठे बैठे अपने कई काम कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग देश के हालात आदि इसी के साथ इंटरनेट टाइम पास का भी बहुत आसान और बढ़िया तरीक है हम इंटरनेट की मदद से सोशल मीडिया बगे’रा इस्तेमाल कर सकते हैं इसी को देखते हुए भारत सरकार ने देश के कई रेलवे स्टेशन पर रेल WI FI लगवाया है जिससे किसी भी यात्री को ट्रैन लेट होने पर परेशानी न हो और वह इंटरनेट का इस्तिमाल कर के अपना समय काट सके।

लेकिन अभी भारत में चल रहे कश्मीर के मु’द्दें को लेकर कई सारी खबर आ रही हैं जिनमे कुछ सच भी है कुछ अफवा’ह भी उड़ा’ई जा रही हैं | इसी के चलते सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर के रेलवे स्टेशनों पर अभी रेल फ्री वाई फाई की सुविधा बंद कर दी गयी है आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने वहाँ की इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन सेवाएं भी बंद कर राखी हैं ताकि कोई व्यक्ति गलत अफवा’ह न फैला सके।

Image Source: Google

बताया जा रहा है कि अब वहाँ की इंटरनेट सेवाएं इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन सुविधाओं के साथ ही चालु होंगी लेकिन कब चालू होगी यह फ़िलहाल किसी को नहीं पता। इसी के साथ साथ कश्मीर ने नेट सुविधा बंद करने का एक यह भी कारण बताया जा रहा है कि इन दिनों यात्रा करने वाले और बिना यात्रा करने वाले लोग भी शामिल हो जाते हैं और मुफ्त रेल WI FI का उपयोग कर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं।

इसीके चलते रेलवे के सुरक्षा करणियों ने रेल वाई फाई बंद करने का फैसला लिया है जिसके चलते बुधवार को स्टेशन पर वाई फाई बंद रहा। हालांकि इस फैसले से यात्रियों को थोड़ी परेशानी होगी। यात्री अपनी ट्रेन की स्थिति आदि का पता नहीं लगा पाएंगे।

मामले को लेकर रेलवे अधिकारयों से की गयी पूछा गया तो पता चला है कि रेल वाई फाई बंद करने का फैसला अफवाहों को रोकने के लिए किया गया है जिसके लिए रेलवे के सुरक्षा करणियों ने उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर यह अवगत कराया था जिसके बाद यह फ्री रेल WI FI को बंद करने का फैसला किया गया।

इसी के साथ यह भी खबर आ रही है कि, मंगलवार को रेलवे की एक महिला अधिकारी ने ऐसे कई लोगों पर कार्रवाई की है जो लोग बिना कोई कारण के वाई फाई की सुविधा ले रहे थे। अधिकारी ने करीब 40 लोगों को नेट चेटिंग करते हुए पकड़ा और उनके मोबाइल भी चेक किए।