IPS नुरुल हसन बनकर लड़कियों को मैसेज भेजता था, पकडे जाने पर हुआ बड़ा खुला’सा

आज का दौर सोशल मीडिया का दौर है जहां हर कोई आज अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बड़ी आसानी के साथ जुड़ सकता है| आज के टाइम में हर किसी के लिए यह फायदेमं’द है तो वहीँ दूसरी और यह लोगों को नुक्सान भी पहुंचा रहा है| आज इसके ज़रिए किसी दूसरे की पहचान का इस्तेमाल कर लम्बे समय तक सामने वाले को धो’खा देना बड़ा आसान हो गया है। अभी हाल ही में ऐसी ही एक घट’ना का मामला सामने आया है| मामला दिल्ली के 52 वर्षीय रिक्शा चालक का है।

उसने फेसबुक पर कुछ ऐसा पैंतरा आजमाया कि हाईप्रोफाइल लड़कियां भी उसकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल हैं। सिर्फ 100 200 नहीं बल्कि उसकी फेसबुक पर तीन हजार से ज्यादा सिर्फ महिलाएं ही दोस्त हैं। पुलिस तहक़ीक़ात से मिली जानकारी के मुताबिक़ इसका नाम जावेद है और यह दिल्ली में रिक्शा चलता था| बता दें कि इस रिक्शा चालक ने कुछ ऐसी तरकीब अपना रखी थी कि महिलाएं उसे धीरे धीरे बिन मांगे ही अपनी अ’श्ली’ल तस्वीरें व वीडियो भेजने लगती थीं।

बता दें कि उसने महाराष्ट्र में तैनात बरेली निवासी आईपीएस नूरूल हसन की फ’र्जी फेसबुक आईडी बना रखी थी। शुरुआत में तो उसके बहुत कम दोस्त थे लेकिन धीरे धीरे उसके दोस्त बढ़ने लगे जिसमें अधिकतर लड़कियां हैं। उसने बताया कि यह कोई पहेली बार नहीं किया उसने इससे पहले भी कई फर्जी आईडी की मदद से लड़कियों को फं’सा चुका है।

पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि आईपीएस नूरूल हसन की पहचान ओढ़ने से उसे बहुत फायदा हुआ। आईपीएस के नाम से फर्जी आईडी बना कर उसने राजस्थान की नर्स और महिला वकील समेत कई अच्छी प्रोफाइल वाली महिलाओं से दोस्ती कर ली। धीरे धीरे ये दोस्ती अश्ली’ल चैटिंग में बदलती चली गई। इसके बाद लड़कियां बिना मांगे ही उसे अपनी अ’श्ली’ल तस्वीरें व वीडियो भेजने लगीं।

पुलिस हिरासत में जावेद ने कहा कि पहले तो मुझे बहुत मजा आ रहा था पर अब सजा भुगतनी पड़ेगी ये नहीं सोचा था। उसने पुलिस से कहा कि मैं प्यार मोहब्बत के लिए ही बना हूं। साथ ही उसने यह भी बताया कि घर में उसका एक और मोबाइल पड़ा हुआ है, जिसमें और भी ज्यादा अ’श्ली”ल ची’जें भरी हुई हैं।

जावेद की इस हरकत ने असली आईपीएस अफसर नूरूल हसन के लिए मुसीबत खड़ी कर दी जिसकी फेक आईडी उसने बनाई थी। जावेद करीब छह महीने से नूरूल हसन की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर हजारों महिलाओं से फेसबुक पर चैट करता था। उन लड़कियों में से एक बरेली में बीकॉम की पढ़ाई कर चुकी युवती भी थी।

बता दें की यह मामला तब सामने आया जब लड़की ने वीडियो कॉलिं’ग की जिद की लेकिन पोल खुलने के डर से जावेद उससे कन्नी काटने लगा। फेसबुक आईडी आईपीएस हसन के नाम की थी, इसलिए युवती ने पुलिस से नूरूल हसन के खिलाफ शिकायत कर दी। वहीं, नूरूल हसन के पिता शमशुल हसन की ओर से भी अज्ञात आरोपी के खि’ला’फ बेटे को परेशान करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

जिसके बाद मामले को लेकर पुलिस सक्रिय हुई और साइबर सेल की मदद ली तो पता चला कि सारा किया धरा दिल्ली के एक रिक्शे वाले जावेद का है। पंद्रह दिन की मशक्कत के बाद इज्जत नगर पुलिस आरोपी जावेद को दिल्ली से पकड़कर उसे गिरफ्तार किया