दिल्ली जामा मस्जिद के बाद अब गोल्डन टेंपल में भी लगा इस चीज पर बै’न

भारत देश में ही नहीं सारि दुनिया में tik tok एक वायरस की तरह फैला हुआ है इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे अब तक 500 मिलियन से ज्यादा बार इंस्टाल किया जा चुका है, इससे लेकर देश की राजधानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद ने हाल ही में इसपर बैन लगा दिया था जिसके बाद अब गुरुद्वारे में भी Tik Tok पर बैन लगा दिया गया है।

आपको बता दें श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारे के मैनेजर जसविंदर सिंह ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि यह अरदास की जगह है। हम श्र’द्धा’लुओं से अपील करते हैं कि गुरुद्वारे परिसर में ऐसे काम से परहेज करें।

दरअसल गुरूवार को गुरुद्वारे परिसर में कुछ लोगों को टिक टोक वीडियो बनाते हुए देखा गया था जिसके बाद प्रबंधन ने ये फैसला लिया है इसके लिए गुरुद्वारे के बाहर बाकायदा नोटिस लगाए गये है नोटिस में लिखा गया है कि ‘यहां पर Tik Tok प्रतिबं’धित है।

बता दें स्वर्ण मंदिर टिक टोक को बैन करने वाल पहला संस्थान नहीं है इसके पहले दिल्ली की जामा मस्जिद में भी इसे बैन किया जा चुका है. मस्जिद परिसर में बैन होने के बाद इसकी निगरानी के लिए 10 लोगों की एक टीम का भी गठन किया है जो वीडियो बनाने वाले लोगों पर नजर रखने का काम करती है।

टिक टोक भारत में आने के बाद से ही विवादों में रहा है, जिस पर तमिलनाडु हाईकोर्ट ने इसे बैन करने के लिए सरकार को आदेश दिया था जिसके बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से इसे हटा लिया था।

दरअसल कोर्ट का कहना था कि यह ऐप चा’इल्ड पो’र्नो’ग्रा’फी को बढावा देता है, लेकिन बाद में मद्रास हाईकोर्ट ने इस पर से बैन हटा लिया था।