मेरठ में मॉब लिंचिं’ग के विरो’ध हंगा’मा मचा बवा’ल, लाठीचार्ज, इंटरनेट सेवाओं पर रोक धा’रा 144 लागू

मेरठ: झारखंड में मॉब लिंचिं’ग की घट’ना को लेकर रविवार शाम मेरठ शहर में बवा’ल हो गया। झारखंड में तबरेज अंसारी की भी’ड़ द्वारा पी’ट-पी’टकर ह$त्या करने की घट’ना को लेकर रविवार देर शाम युवा सेवा समिति’ के बैनर तले फैज-ए-आम इंटर कॉलेज में सभा की गई। इसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने बिना अनुमति के जुलूस निकाला। सोमवार सुबह मेरठ के मवाना में भी हजारों की संख्या में लोगों ने मस्जिद के बाहर जुलूस निकालने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस ने यहां भी ला’ठीचा’र्ज कर भी’ड़ को खदे’ड़ दिया।

पुलिस ने कई जगह जुलू’स रोकने की कोशिश की। उत्तर प्रदेश के मेर’ठ में तनावपूर्ण शां’ति के मद्देनजर जिला प्रशासन ने एहतियाती तौर पर जिले में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक मवाना थानाक्षेत्र में मील रोड पर स्थित मस्जिद में काफी संख्या में लोग एकत्र हुए थे।

Image Source: Google

यहां मस्जिद के भीतर हजा’रों की संख्या में लोग उलेमा के संबोधन को सुन रहे थे। इसी दौरान मस्जिद के आसपास सैंकड़ों की सं’ख्या में लोग इकठ्ठा हो गए। यहां मौजूद भी’ड़ ने तबरेज अंसारी की ह$त्या के विरोध में जुलू’स निकालने का प्रयास किया। इस दौरान मस्जिद के बाहर तैनात पुलिस फो’र्स ने लोगों को ला’ठी चा’र्ज कर खदे’ड़ दिया।

पुलिस फोर्स द्वारा ला’ठी चा’र्ज और खदेडडे जाने पर कई लोग घाय’ल हो गए। वही पांच पुलिसर्किमयों को भी चोट आई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नितिन तिवारी ने बताया कि शहर में धा’रा 144 लागू है। फैज-ए-आम कॉलेज में बिना अनुमति सभा की गई और उसके बाद बिना अनुमति के जुलूस निकालने की कोशि’श की गई।

Image Source: Google

वही पुलिस ने 10 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। घट’ना के बाद शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में सुर’क्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने 70 नामजद सहित एक हजार लोगों के खिलाफ गंभी’र धारा’ओं में मामला दर्ज किया है। तिवारी ने बताया कि सभी मोबाइल और निजी इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबं’ध लगा दिया गया है। केवल बीएसएनएल ब्रॉडबैं’ड चालू रखा गया है।

बता दें फैजएआम कॉलेज में युवा सेवा समिति अध्यक्ष बदर अली की ओर से सभा का आयोजन कर हापु’ड़ अड्डा चौराहा तक जुलूस निकालने का कार्यक्रम तय किया गया था। जिसके लिए प्रशासन से अनुमति मांगी गई थी। लेकिन वर्तमान माहौल और धा’रा 144 का हवा’ला देते हुए प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। इसके बाद बदर अली ने एला’न किया वह जुलू’स नहीं निकालेंगे।

 

फैजएआम इंटर कॉलेज के मैदान में सभा आयोजित करेंगे। इस पर भी प्रशासन ने इनकार कर दिया। इसके बाद फैज-ए-आम के बाहर दोपहर से ही पुलिस तैना’त कर दी गई। लेकिन बदर अली के एलान पर बड़ी संख्या में लोग फैजए आम कॉलेज पहुंचे और वहां जनसभा की। जैसे ही अफसरों को पता चला कि सभा में भीड़ जुट गई है तो सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला एएसपी रामअर्ज और कई थानों की फोर्स वहां पहुंच गई।

कॉलेज की घेराबंदी कर जुलूस न निकालने की अपील की। एसओ सदर विजय गुप्ता लाउड स्पीकर से भी’ड़ को समझाने में लगे रहे। लेकिन पुलिस फोर्स कम होने के कारण भी’ड़ नहीं रुकी और हापुड़ अ’ड्डा चौराहा की तरफ बढ़ गई। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने रोकने का भी प्रयास किया। लेकिन भी’ड़ उन्हें धकिया’ते हुए आगे बढ़ गई।