Ayodhya: ईदगाह से निकले नमाजियों को गले लगाकर कांवड़ियों ने दी बकरीद की बधाई, देखिए

अयोध्या: देश भर में कुर्बानी का त्योहार ईद उल अजहा सोमवार को धूम धाम से मनाया गया। त्योहार के मौके पर शहर की मस्जिदों की विशेष नमाज अदा की गई। हजारों नमाजियों ने एक साथ अल्लाह की इबादत कर दुआ में हाथ बुलंद किए। नमाजियों ने अमन कायम रहने के साथ मुल्क की तरक्की के लिए दुआएं मांगी। नमाज बाद नमाजियों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।

बकरीद के मौके पर जहां पूरे देश भर में ये पर्व हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया वहीँ धार्मिक नगरी अयोध्या में भी इस पर्व में गंगा जमुनी तहजीब का रंग भी नज़र आया जहां एक तरफ पूरी शिद्दत से बकरीद के मौके पर मस्जिदों में नमाज़ अदा कर मुल्क में अमन चैन के लिए दुआएं मांगी गयीं वहीँ सावन के आखिरी सोमवार के मौके पर शिवभक्तों ने भगवान शिव का अभिषेक कर देश की तरक्की के लिए प्रार्थना की।

लेकिन इन दोनों त्योहारो के बीच एक ऐसा मौका भी सामने आया जब मस्जिदों से निकले नमाज़ी और शिवभक्त कांवरिये आमने सामने आ गए ,फिर क्या था एक बार फिर हमारे देश के गंगा जमुनी तहजीब की बेमिसाल तस्वीर सामने आई और दोनों सम्प्रदाय के लोगों ने एक दुसरे के गले मिलकर बढ़ाई दी।

वहीँ शहर के सिविल लाइन ईदगाह में हजारों मुस्लि’म भाइयों ने ईद उल अजहा की नमाज अदा की और देश की एकता अखंडता व भाईचारे के लिए दुआ मांगी सिविल लाइन ईदगाह के अलावा शहर के अन्य मस्जि’दों में भी ईद उल अजहा की नमाज पढ़ी गई इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी मुस्लि’म भाइयों ने ईद उल अजहा की नमाज पढ़ कर देश की अमन चैन की दुआ मांगी।

इस मौके पर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे. नमाज के वक्त जिलाधिकारी अनुज झा व एसएसपी आशीष तिवारी भी अन्य सुरक्षा बल भी भी अपनी टीम के साथ मौके पर मौजूद रहे और मुस्लि’म भाइयों से गले मिलकर ईद उल अजहा की मुबारकबाद दी. वही कल सावन का आखिरी सोमवार भी था इस मौके पर अयोध्या में श्रद्धालु’ओं की भा’री भी’ड़ रही. सुरक्षा के मद्देनजर पैरामिलिट्री फोर्स व सीआरपीएफ के जवान भी मुस्तैद दिखे।