कश्मीरी लौंडे ने रचाई अयोध्या की लड़की से शादी, सोशल मीडिया पर देखने लायक रीएक्शन

सोमवार 5 अगस्‍त को राज्‍यसभा में जम्मू कश्‍मीर के आर्टि’कल 37’0 चर्चा अभी शुरू ही हुई थी कि एक ख़ास तरह का मैसेज घूमने लगा लोग तरह-तरह के मैसेज जोक्स शेयर कर रहे हैं। कोई वहां प्लॉट खरीदने की बात कर रहा है तो कोई कश्मीरी गोरी लड़की से शादी करने की बात कह रहा है। हालांकि बड़ी संख्या में लोग ऐसे भी हैं जो कश्मीरी गोरी लड़की से शादी करने वाले जोक्स की आलोचना कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर अलग-अलग रिएक्शन सामने आ रहे हैं। जैसे ‘मेरे कुंवारे दोस्तों करो तैयारी अब कश्मीर में हो सकती हैं ससुराल तुम्हारी’ यहाँ तक कि कुछ लोगों ने तो तारीख़ तक बता डाली कि 15 अगस्‍त के बाद तुम कश्‍मीर में अपनी ससुराल बना सकते हो वगेराह-वगेराह.

लेकिन इस सब वायरल मैसेज के सामने एक खबर ऐसी आई है की जिसे सुनकर कश्मीरी लड़कियों से शादी करने वालो का मुँह बंद हो गया है.

अभी हाल ही में आयी एक ख़बर ने लोगों को चुप्पी साधने पर मजबूर कर दिया है, क्योंकि अब सोशल मीडिया पर लोग अगर किसी को इस तरह की बकवास करते देख रहे हैं वो इस खबर को उनके सामने परोस देते हैं, तो सामने वाला मुहँ की खाई जैसी हालत में आ जाता है.

एक कश्मीरी युवक ने अयोध्या की लड़की से शादी कर ली है इस बात का पता चलते ही स्थानीय लोगों ने उनके विरो’ध करना शुरू कर दिया, जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई. और पुलिस ने इस मामले में दखल देने के बाद स्थानीय लोगों को इस मामले से दूर रहने की सलाह दी.

नवोदय टाइम्स डॉट इन वेबसाइट के अनुसार पुलिस ने बताया कि जम्मू कश्मीर का एक युवक जिसकी उम्र 22 साल है वह अपने तीन रिश्तेदारों के साथ अयोध्या के एक गांव में शादी करने के लिए आया हुआ था, और इस बीच ही किसी को इस बात की भनक लगी.

तो उसने नमक मिर्च लगाकर कुछ अफ’वाह फैला दी, और आजकल आप तो जानते ही हैं कि सोशल मीडिया पर कोई अच्छी बात लोगों तक ठीक तरह से नहीं पहुंच पाती जबकि गलत बात या किसी तरह की अ’फवाह जब लोगों में परोसी जाती है तो वह कितना चटकारे ले लेकर और दूसरी जगह भी इसको शेयर करते हैं.

ऐसा ही इस केस में भी हुआ है जैसे ही लोगों को पता चला तब उन्होंने विरो’ध करना शुरू कर दिया था और पुलिस के आने के बाद ही मामला शांत हो पाया. पुलिस ने इस बात की जांच करवाई और जब मौके पर कश्मीरी युवक की पहचान पूछी गई.

तब कश्मीरी युवक के पास से उसकी पहचान से जुड़े हुए सारे कागजात उसके पास थे, पुलिस ने इन कागजों की जांच भी निजी स्थानीय जन सेवा केंद्र में कराई गई तो जांच करने के बाद पाया कि उस कश्मीरी युवक के सारे कागजात बिल्कुल सही थे.

आपको बता दें कि जिस कश्मीरी युवक ने अयोध्या की लड़की से शादी रचाई है वह भी मुसलमा’न है और इस्लाम से ताल्लुक रखती है. दोनों मुस्लि’म समाज के अंतर्गत आते हैं. लेकिन कश्मीरी युवक अयोध्या की लड़की होने के चलते लोगों के गले से बात नहीं कर रही थी, इसलिए लोगों ने विरो’ध करना शुरू कर दिया था.

इस वजह से उनका निकाह हो जाने के बाद भी यह लोग पति पत्नी को वहां से जाने नहीं दे रहे थे, फिर पुलिस ने इस मामले में दखल दिया और वहां के लोगों को भी अपने स्तर से समझाने की कोशिश की, तब कहीं जाकर यह दंपत्ति वहां से निकल पाए.

अब यह दोनों सबसे पहले कोलकाता जाएंगे, जहां यह कश्मीरी युवक अपने किराए के मकान में रहता है, फिर उसके बाद ये दोनों उनके मूल निवासी घर के लिए कश्मीर के लिए रवाना होंगे.